1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. world social media day 2020 facebook twitter instagram youtube social media network social media day history and significance

World Social Media Day 2020: सोशल मीडिया के बारे में ये दिलचस्प बातें नहीं जानते होंगे आप!

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
world social media day 2020 history significance
world social media day 2020 history significance
social media

Social Media Day 2020, History, Significance : आज वर्ल्ड सोशल मीडिया डे है. साल 2010 से यह दिन जून महीने की आखिरी तारीख, यानी 30 जून को मनाया जाता है. लाजिमी भी है, क्योंकि आज के दौर में सोशल मीडिया ने एक दूसरे से जुड़ने का तरीका बदल दिया है. सोते-जागते, उठते-बैठते, सोशल मीडिया आज हर किसी की जिंदगी का अटूट हिस्सा बन गया है. वर्ल्ड सोशल मीडिया डे के मौके पर आइए जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें-

अलग-अलग जगहों पर रहनेवाले लोग अपनी बातें एक-दूसरे तक पहुंचाने के लिए पहले टेलीग्राम, टेलीफोन, फैक्स मशीन, पेजर, मोबाइल फोन का सहारा लेते थे. बदलते समय के साथ ऑनलाइन कम्यूनिकेशन के क्षेत्र में क्रांति आयी और हमारे सामने सोशल मीडिया (Social Media) का आगाज हुआ, जिसने लोगों के एक-दूसरे से जुड़ने का तरीका बदल दिया.

पहला प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फ्रेंडस्टर था, जिसे 2002 में लॉन्च किया गया था. इसी साल लिंक्डइन भी आया और फिर 2003 में माइस्पेस आया. इसके बाद साल 2004 में फेसबुक के लॉन्च ने हमारे जीवन को बदल दिया और फिलहाल इसके एक अरब से ज्यादा यूजर्स हैं. मौजूदा वक्त में फेसबुक के अलावा, व्हाट्सऐप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब सबसे आम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं. सोशल मीडिया डे 2020 पर #SMDay और #SocialMediaDay जैसे हैशटैग ट्रेंड कर रहे हैं.

सोशल मीडिया ने आज हमारा जीवन पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. आज हम में से कई लोग अपनी दिनचर्या से जुड़ी हर बात सोशल मीडिया पर पोस्ट करते नजर आते हैं. लोगों की लाइफ प्राइवेट से पब्लिक हो रही है. चौबीसों घंटे लोगों के साथ संपर्क में बने रहना हमारी फितरत में शामिल होने लगा है. यही वजह है कि स्मार्टफोन आज हमारी जिंदगी का एक अटूट हिस्सा बन गया है.

सोशल मीडिया नेटवर्क का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप चाहे दुनिया के किसी भी कोने में हों, इसके जरिये एक दूसरे से संपर्क साध सकते हैं. इसके जरिये न केवल कम्यूनिकेशन में क्रांति आयी है, बल्कि बिजनेस और ऐड वर्ल्ड में भी जबरदस्त क्रांति आयी है. यही नहीं, सूचनाओं के आदान-प्रदान में भी तेजी आयी है. सोशल मीडिया की इसी अहमियत को देखते हुए 30 जून 2010 को वर्ल्ड सोशल मीडिया डे की शुरुआत हुई.

कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में एक सोशल मीडिया ही है, जो हम सभी को एंटरटेन रखता है और लोगों से जोड़े रखता है. साथ ही, कई ऐसी चीजें हैं जो लॉकडाउन की वजह से रुकी हुई हैं, वे काम भी सोशल मीडिया नेटवर्क के जरिये धीरे-धीरे ही सही, अपनी पटरी पर लौट रहे हैं.

सोशल मीडिया डे पर यूजर्स सेल्फी, ट्वीट, पोस्ट करते हैं और फेसबुक, इंस्टाग्राम पर लाइव कर इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं.

इंस्टाग्राम पर पहली हैशटैग सेल्फी

17 जनवरी 2011 को जेनिफर ली ने अपनी सेल्फी इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी. इसके 10 दिन बाद, 27 जनवरी को उन्होंने अपनी पोस्ट को एडिट करते हुए इसमें #Selfie का इस्तेमाल किया था. यह पहली बार था जब सेल्फी के साथ हैशटैग का इस्तेमाल किया गया था.

इंस्टाग्राम पर साल की सबसे ज्यादा लाइक की गई फोटो

हॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल कायली जेनर ने अपनी बेटी स्टोर्मी के साथ एक फोटो पोस्ट की थी. इस फोटो को अब तक 1 करोड़ 79 लाख 73 हजार 995 बार लाइक किया जा चुका है, जो रिकॉर्ड है.

ट्विटर पर सबसे ज्यादा पसंद की गई पोस्ट

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पिछले साल 13 अगस्त को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक फोटो पोस्ट की थी. उनकी इस पोस्ट को अब तक 45 लाख 64 हजार 776 बार लाइक किया जा चुका है.

सोशल मीडिया की ये रोचक बातें जानते हैं आप!

  • 1940 में सबसे पहले सुपरकंप्यूटर के आविष्कार के बाद पहला सोशल नेटवर्क आया सिक्स डिग्री, जिसे एंड्रयू विनरिच के द्वारा 1997 में लॉन्च किया गया था. इसके जरिये सबसे पहले ऑनलाइन फोटो अपलोड कर एक दूसरे से कनेक्ट करने की सुविधा दी गई थी. इस समय पूरी दुनिया में लगभग 3 अरब सोशल मीडिया यूजर्स हैं.

  • ट्विटर की बात करें, तो हर दिन लगभग 500 मिलियन ट्वीट किये जाते हैं. इसका मतलब यह हुआ कि हर सेकेंड में 6,000 ट्वीट किये जाते हैं.

  • कैंब्रिज में मार्क जुकरबर्ग के द्वारा तैयार किया गया फेसबुक आज दुनिया में अन्य दूसरे किसी भी सोशल मीडिया साइट के मुकाबले सबसे ज्यादा पॉपुलर है और इसके सबसे ज्यादा फॉलोवर हैं.

  • सर्वे के मुताबिक, हर मिनट यूट्यूब पर 300 से भी ज्यादा वीडियो कंटेंट अपलोड किये जाते हैं. औसतन हर व्यक्ति 40 मिनट यूट्यूब देखता है.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें