1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. us government justice department sue google for allegedly violating antitrust laws in search latest updates here rjv

Google पर मुकदमा चलाएगी अमेरिकी सरकार, संगीन हैं आरोप

By Agency
Updated Date
us govt sue google on antitrust laws
us govt sue google on antitrust laws
google

US Govt Sue Google on Antitrust Laws: अमेरिकी न्याय विभाग मंगलवार को गूगल के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया है कि दिग्गज आईटी कंपनी ऑनलाइन खोज में प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता हितों को नुकसान पहुंचाने के लिए अपने प्रभुत्व का दुरुपयोग कर रही है.

करीब 20 साल पहले माइक्रोसॉफ्ट के खिलाफ किये गए मुकदमे के बाद से ताजा मामला प्रतिस्पर्धा को बचाने के लिए सरकार द्वारा उठाया गया सर्वाधिक महत्वपूर्ण कदम है. न्याय विभाग और संघीय ट्रेड कमिशन में ऐपल, अमेजन और फेसबुक सहित प्रमुख तकनीकी कंपनियों के खिलाफ चल रही जांच को देखते हुए यह मुकदमा निर्णायक साबित हो सकता है.

अमेरिका के डिप्टी अटॉर्नी जनरल जेफ रोसेन ने संवाददाताओं को बताया कि गूगल इंटरनेट का प्रवेश द्वार है और खोज- विज्ञापन के बाजार में उसकी यह विशालकाय है. उन्होंने कहा, उसने (गूगल) विशेष व्यवहार के जरिए अपनी एकाधिकारवादी शक्तियों को बनाए रखा है, जो प्रतिस्पर्धा के लिए हानिकारक है.

सांसद और उपभोक्ता मामलों के वकील लंबे समय से गूगल पर आरोप लगा रहे थे कि कंपनी मुनाफा बढ़ाने के लिए ऑनलाइन सर्च कारोबार में अपने प्रभुत्व दुरुपयोग कर रही है. गल की मूल कंपनी एल्फाबेट इंक है और इसका बाजार मूल्य 1,000 अरब डॉलर से अधिक है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें