1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. taste the tv japan new invention prototype lickable tv japanese professor creates flavourful screen rjv

Taste the TV: अब टीवी स्क्रीन पर लीजिए मनपसंद खाने का स्वाद, आया नया Lickable TV

Taste The TV, TTTV के सामने बोले गए स्वाद को टीवी स्क्रीन पर छिड़का जाता है और आप उसका स्वाद ले सकते हैं. यह तकनीक लोगों को बाहरी दुनिया से जोड़ने में मदद करेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Taste The TV TTTV
Taste The TV TTTV
the guardian

Taste the TV New invention Japan: जापान में मीजी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर होमी मियाशिता ने एक प्रोटोटाइप लिकेबल टीवी स्क्रीन विकसित की है. इससे टीवी स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के भोजन के स्वाद का आभासी अनुभव प्राप्त करना संभव होगा. बहुसंवेदी दृश्य अनुभव बनाने की दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है.

Taste The TV कैसे करता है काम?

'द गार्डियन' की रिपोर्ट के अनुसार, इस डिवाइस को टेस्ट द टीवी (Taste The TV, TTTV) नाम दिया गया है. टीवी के सामने बोले गए स्वाद को टीवी स्क्रीन पर छिड़का जाता है और आप उसका स्वाद ले सकते हैं. यह 10 स्वाद वाले कनस्तरों के एक हिंडोला का उपयोग करता है, जो एक विशेष भोजन का स्वाद बनाने के लिए संयोजन का स्प्रे करता है. इसके बाद खाने का टेस्ट फ्लैट टीवी स्क्रीन पर रोल किया जाता है.

कितना लगेगा खर्च?

टेस्ट द टीवी बनानेवाले मियाशिता की टीम में लगभग 30 छात्र हैं, जिन्होंने अलग-अलग स्वाद के संबंधित उपकरणों को तैयार किया है. प्रोफेसर मियाशिता ने इस टेस्ट द टीवी को लेकर कहा कि उन्होंने पिछले एक साल में टीवी के प्रोटोटाइप का स्वाद खुद बनाया है और एक व्यावसायिक संस्करण को बनाने में लगभग 100,000 येन यानी (लगभग 75,15,970 रुपये) खर्च होंगे.

टेस्ट का रिजल्ट

मीजी यूनिवर्सिटी की एक छात्रा युकी ने इस टीवी स्क्रीन का टेस्ट भी किया. टेस्टिंग में युकी ने टीवी स्क्रीन पर कहा कि वह मीठी चॉकलेट का स्वाद लेना चाहती है. कुछ देर पर बाद युकी के कमांड को दोहराया गया और फिर स्क्रीन पर फ्लेवर जेट ने स्क्रीन पर कुछ छिड़काव किये. युकी ने उसे टेस्ट भी किया. उसने बताया कि यह मिल्क चॉकलेट की तरह है.

बाहरी दुनिया से लोगों को जोड़ेगी तकनीक

मीजी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर होमी मियाशिता ने प्रोटोटाइप लिकेबल टीवी स्क्रीन को लेकर कहा कि जब पूरी दुनिया में संक्रमण की वजह से लोग अपने घरों में कैद हैं, तो यह तकनीक लोगों को बाहरी दुनिया से जोड़ने में मदद करेगी. उन्होंने कहा, इसका लक्ष्य लोगों को घर पर रहते हुए वर्चुअल रियलिटी में रेस्तरां में खाने का अनुभव करना संभव बनाना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें