1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. remove china apps and mitron app removed from google play store

Mitron और Remove China Apps की Play Store से छुट्टी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
google play store removes remove china apps and mitron app
google play store removes remove china apps and mitron app
social media

Google Play Store, Remove China Apps, Mitron App, Uninstall: गूगल प्ले स्टोर पर पिछले कुछ दिनों से दो ऐप्स काफी छाये हुए थे, एक था- रिमूव चाइना ऐप्स (Remove China Apps) और दूसरा था- मित्रों ऐप (Mitron App). इन दोनों ऐप्स को गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है.

जहां Remove China Apps यूजर के स्मार्टफोन में मौजूद चाइनीज ऐप्स को ढूंढकर उसे अनइंस्टॉल करने में मदद करता था, वहीं Mitron ऐप को चीन के शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक का देसी संस्करण के तौर पर पेश किया गया था.

लॉन्च के कुछ ही दिनों के अंदर इन दोनों ऐप्स को लाखों डाउनलोड्स और बढ़िया रिव्यूज मिल गए थे, ऐसे में गूगल का यह कदम हैरान करनेवाला है. गूगल ने अपने प्ले स्टोर से इस ऐप को हटाने की वजह का खुलासा किया है. गूगल का कहना है कि इस ऐप में सुरक्षा संबंधी कई खामियां हैं, जिसकी वजह से उसको ये कदम उठाना पड़ा है.

बता दें कि देश में उमड़ रही चीन-विरोधी भावनाओं का सीधा फायदा इस ऐप ने उठाया. लेकिन, अब इसे हटा दिया गया है. हालांकि, जिन यूजर्स के फोन में यह ऐप पहले से डाउनलोड है, वहां काम करता रहेगा. गौरतलब यह है कि एक दिन में गूगल प्ले स्टोर से दो पॉपुलर ऐप रिमूव किये गए हैं.

बताते चलें कि भारत और चीन के बीच चल रहे विवादों की वजह से लोग चाइनीज ऐप के इस्तेमाल के खिलाफ हो गए हैं. यही नहीं, एक सर्व के मुताबिक 67 प्रतिशत भारतीयों ने कोरोनावायरस के प्रसार के लिए चीन को दोषी ठहराया है. इन विवादों की वजह से कई भारतीय अब चीनी प्रोडक्ट्स के दूसरे ऑप्शंस तलाशने लगे हैं.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें