1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. mitron indian short video app gets massive response on google play store gives tough fight to chinese app tik tok

भारत-चीन तनाव से 'मित्रों' को फायदा, टिकटॉक छोड़ने वाले ज्यादातर कर रहे इसे डाउनलोड

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
mitron takes on tiktok short video app over google play store
mitron takes on tiktok short video app over google play store
social media

Mitron App takes on TikTok over Google Play Store: टिकटॉक ऐप भारत में अक्सर सुर्खियों में छाया रहता है. यह शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप चीन की कंपनी द्वारा संचालित होता है. इन दिनों भारत में टिकटॉक के बुरे दिन चल रहे हैं. हाल ही में एसिड अटैक से जुड़े कंटेंट को लेकर इस ऐप को एक बार फिर से बैन करने की मांग की गई.

इस बीच एक भारतीय ऐप मित्रों (Mitron) देशभर के लोगों के स्मार्टफोन्स में तेजी से जगह बनाता जा रहा है. देखने और इस्तेमाल करने में काफी हद तक टिकटॉक की ही तरह दिखनेवाला Mitron App धीरे-धीरे भारत में TikTok के प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभरकर सामने आ रहा है.

आइआइटी रुड़की के छात्र शिवांक अग्रवाल द्वारा बनाया गया मित्रों ऐप बहुत कम समय में भारत में लोकप्रियता हासिल करने में सफल रहा है. यह ऐप एक महीना पुराना है और इतने कम समय में इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 50 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है. प्ले स्टोर के मुताबिक यह भारत के सबसे पॉपुलर ऐप्स में से एक बन चुका है.

आपको मालूम होगा कि भारत में टिकटॉक का नाम पिछले कुछ समय से कई विवादों से जुड़ा रहा है. चीन विरोधी भावनाओं के चलते लोग लगातार टिकटॉक को 1 स्टार रेटिंग दे रहे हैं. वहीं, भारत में बने मित्रों ऐप को पॉजिटिव रेटिंग दी जा रही है. रेटिंग देनेवाले कई यूजर्स ने यह तक कह डाला है कि इस ऐप में कई फीचर्स मिसिंग है, लेकिन वे केवल इसलिए इस ऐप को सपोर्ट कर रहे हैं, क्योंकि यह भारतीय है.

Mitron ऐप को टिकटॉक के ही तर्ज पर तैयार किया गया है. इस ऐप के डिस्क्रिप्शन में इसे शॉर्ट वीडियो और सोशल प्लेटफॉर्म बताया गया है. वहीं, इसे लोगों को उनके इनोवेटिव आइडिया और ह्यूमर दिखाने के लिए तैयार किया गया बताया गया है.

टिक टॉक की तरह ही यहां वीडियो बनाये जा सकते हैं, एडिट किये जा सकते हैं और उन्हें दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया जा सकता है. यह ऐप 7.9MB का है और ये आपके स्मार्टफोन के वो सारे परमिशन ऐक्सेस करता है जो आपसे टिकटॉक मांगता है.

Posted By: Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें