1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. ola electric plan battery cell manufacturing in india read details rjv

Ola Electric अब बैटरी सेल भी बनायेगी, विदेशी कंपनियों से चल रही है बात

ओला इलेक्ट्रिक को सालाना एक करोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए 40 गीगावॉट की बैटरी क्षमता की जरूरत है. शेष क्षमता इलेक्ट्रिक कारों के लिए होगी, जिनका विनिर्माण कंपनी भविष्य में करने का इरादा रखती है.

By Agency
Updated Date
ola electric scooter
ola electric scooter
ola electric

Ola Electric News: वाहन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी ओला इलेक्ट्रिक भारत में 50 गीगावॉट घंटे की क्षमता वाला बैटरी विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए कई वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत कर रही है.

कंपनी की विद्युतीकरण को बढ़ावा देने के हिस्से के रूप में 50 गीगावॉट बैटरी संयंत्र के साथ-साथ उन्नत सेल और बैटरी प्रौद्योगिकी वाली कंपनियों में निवेश की योजना है. ओला इलेक्ट्रिक को सालाना एक करोड़ इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए 40 गीगावॉट की बैटरी क्षमता की जरूरत है.

शेष क्षमता इलेक्ट्रिक कारों के लिए होगी, जिनका विनिर्माण कंपनी भविष्य में करने का इरादा रखती है. सूत्रों के मुताबिक, सेल बैटरी संयंत्र स्थापित करने में लगभग एक अरब डॉलर यानी 7,700 करोड़ रुपये से अधिक लागत लगने की संभावना है.

पहले इसे एक गीगावॉट की शुरुआती क्षमता के साथ स्थापित किया जाएगा और बाद बाद में इसका विस्तार होगा. इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि कंपनी के मुख्यालय में ओला के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) भाविश अग्रवाल से मिलने के लिए पहले से ही 40 से अधिक वैश्विक आपूर्तिकर्ता बेंगलुरु में मौजूद हैं.

इसके अलावा वे तमिलनाडु के कृष्णागिरी में ओला की 'फ्यूचरफैक्टरी' में भी जाएंगे. उन्होंने कहा कि ओला इलेक्ट्रिक ने जर्मनी, दक्षिण कोरिया, जापान और अन्य केंद्रों के वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं के साथ अपनी बैटरी निर्माण महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बातचीत शुरू की है. ओला, वर्तमान में दक्षिण कोरिया से अपने बैटरी सेल का आयात करती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें