1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. new report says google play store is the main source for malware on android smartphones nortonlifelock imdea software institute malicious installs report gadgets news rjv

Google Play Store आपके स्मार्टफोन में पहुंचाता है सबसे ज्यादा वायरस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Google Play Store Malware Report
Google Play Store Malware Report
google

Google Play Store Malware Report: आमतौर पर हम यही जानते और मानते हैं कि स्मार्टफोन को वायरस से बचाने के लिए एप्लिकेशंस को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से ही डाउनलोड करना चाहिए. किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को इंस्टॉल करने से बचना चाहिए. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि मैलवेयर और वायरस गूगल प्ले-स्टोर के जरिये ही आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में पहुंच रहे हैं. इस बात का पता एक हालिया रिपोर्ट से चला है.

अमेरिकी सॉफ्टवेयर कंपनी नॉर्टनलाइफलॉक (NortonLifeLock) और स्पेन के आईएमडीईए (IMDEA) सॉफ्टवेयर इंस्टीट्यूट द्वारा एक सर्वे किया गया है. इन दोनों ऑर्गनाइजेशन्स की जॉइंट रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि आपके फोन में वायरस पहुंचने का सबसे बड़ा स्रोत गूगल प्ले-स्टोर ही है.

गूगल प्ले-स्टोर से 67.2 फीसदी ऐसी ऐप्स इंस्टॉल होती हैं, जिनमें किसी-ना-किसी तरह का मैलवेयर शामिल होता है. इस रिपोर्ट को चार महीने में 7.9 मिलियन ऐप और 12 मिलियन एंड्रॉयड डिवाइस का अध्ययन कर तैयार किया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, थर्ड पार्टी सोर्स के जरिये सिर्फ 10.4 फीसदी एंड्रॉयड डिवाइसेज में ही मैलवेयर पहुंचते हैं. अध्ययन से यह भी पता चला कि, 87.2 फीसदी एंड्रॉयड ऐप गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड होती हैं जिनमें से 67.5 फीसदी ऐप्स मैलवेयर से प्रभावित हैं. इस सर्वे से यह बात भी सामने आई है कि गूगल प्ले-स्टोर पर ऐप पब्लिश करने की पॉलिसी सख्त नहीं है.

आपको बताते चलें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. इससे पहले भी कई साइबर सुरक्षा से जुड़ी रिपोर्ट में प्ले स्टोर पर वायरस वाले ऐप का खुलासा हुआ था. समय-समय पर प्ले स्टोर अपनी सुरक्षा को मजबूत करते हुए ऐसे ऐप्स को हटा भी देता है. इसके बावजूद वायरस वाले ऐप्स का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें