1. home Home
  2. tech and auto
  3. jio fastest network with 19 3 mbps in download speed vodafone top in upload speed in the month september trai report says rjv

Jio 4G डाउनलोड स्पीड में Top पर, अपलोड में Vodafone अव्वल, जानिए स्पीड

रिलायंस जियो (Reliance Jio) एक बार फिर औसत 4जी डाउनलोड स्पीड (average 4G download speed) में अव्वल साबित हुई है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI, ट्राई) के सितंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक, जियो (Jio) की औसत डाउनलोड स्पीड 19.3 मेगाबिट प्रति सेकंड (mbps, एमबीपीएस) मापी गई.

By Agency
Updated Date
fastest network jio airtel vodafone idea bsnl upload download speed trai data
fastest network jio airtel vodafone idea bsnl upload download speed trai data
file pic

Jio, Airtel, Vodafone Idea, Fastest Network : रिलायंस जियो (Reliance Jio) एक बार फिर औसत 4जी डाउनलोड स्पीड (average 4G download speed) में अव्वल साबित हुई है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI, ट्राई) के सितंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक, जियो (Jio) की औसत डाउनलोड स्पीड 19.3 मेगाबिट प्रति सेकंड (mbps, एमबीपीएस) मापी गई.

डाउनलोड स्पीड के मामले में 8.6 एमबीपीएस के साथ आइडिया सेल्युलर नेटवर्क (अब वोडाफोन आइडिया) दूसरे स्थान पर है. ट्राई के 10 अक्टूबर को अद्यतन आंकड़ों के अनुसार वोडाफोन की डाउनलोड स्पीड 7.9 एमबीपीएस तथा भारती एयरटेल की 7.5 एमबीपीएस दर्ज की गई.

हालांकि, वोडाफोन और आइडिया के मोबाइल कारोबार का विलय हो चुका है, लेकिन ट्राई ने उनके प्रदर्शन का आकलन अलग-अलग किया है. दोनों कंपनियों के नेटवर्क का एकीकरण अभी चल रहा है. इस रिपोर्ट से पहले पिछले महीने निजी कंपनी ने ओपनसिग्नल ने 49 शहरों के आधार पर एक अध्ययन जारी किया था जिसमें भारती एयरटेल को सबसे अधिक डाउनस्पीड वाली कंपनी घोषित किया गया था.

ट्राई द्वारा औसत गति की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से तत्काल आधार पर जुटाये गए आंकड़ों से की जाती है. ट्राई के आंकड़ों के अनुसार, सभी निजी दूरसंचार ऑपरेटरों की औसत गति अगस्त की तुलना में सितंबर में बढ़ी है.

रिलायंस जियो नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड सितंबर में 21 प्रतिशत बढ़कर 19.3 एमबीपीएस रही है. यह अगस्त के मुकाबले 3.4 एमबीपीएस अधिक है. अगस्त में रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड 15.9 एमबीपीएस थी.

ट्राई के अनुसार सितंबर में भारती एयरटेल के प्रदर्शन में भी सुधार हुआ है. एयरटेल के नेटवर्क पर डाउनलोड स्पीड सात प्रतिशत के सुधार के साथ 7.0 एमबीपीएस के मुकाबले सितंबर में 7.5 एमबीपीएस रही है. वोडाफोन और आइडिया के नेटवर्क पर डाउनस्पीड में 1-3 प्रतिशत का सुधार हुआ है.

डाउनलोड स्पीड से विभिन्न ऐप से सामग्री को डाउनलोड किया जा सकता है. वहीं अपलोड स्पीड से फोटो और वीडियो को साझा किया जा सकता है. अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन 6.5 एमबीपीएस के साथ सबसे आगे रही है. आइडिया की औसत अपलोड स्पीड 6.4 एमबीपीएस, भारती एयरटेल और जियो नेटवर्क दोनों की 3.5 एमबीपीएस रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें