1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. irctc indian railway news how to book confirm train ticket on amazon learn step by step process now you can book train tickets on amazon and get attractive cashback train ticket booking amazon india irctc partnership latest updates rjv

IRCTC/Indian Railway News : कंफर्म ट्रेन टिकट बुक करना हुआ सस्ता और आसान, जानें कैसे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
how to book confirm train ticket on amazon
how to book confirm train ticket on amazon
irctc

IRCTC/Indian Railways News, How to Book Confirm Train Ticket : भारतीय रेलवे जो ट्रेनें संचालित करती है, उनके आरक्षित टिकट को आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट/ऐप के अलावा बाजार में मौजूद कई दूसरे ऐप से भी बुक कर सकते हैं. हाल ही में एक और ई-कॉमर्स कंपनी ने आईआरसीटीसी के साथ पार्टनरशिप की है.

भारतीय रेल (Indian Railways) ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर लेकर आया है. अब आप ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के प्लेटफॉर्म पर भी रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं. अमेजन इंडिया ने इंडियन रेलवे केटरिंग और टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) के साथ पार्टनरशिप की है. इस पार्टनरशिप के तहत अमेजन यूजर्स कन्फर्म ट्रेन टिकट पा सकेंगे.

Amazon-IRCTC Partnership के तहत पहली बुकिंग पर कैशबैक दिया जाएगा. यह कैशबैक अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए 12 प्रतिशत और नॉन प्राइम मेंबर्स के लिए 10 प्रतिशत होगा. अच्छी बात यह है कि यूजर को इसमें कोई एक्स्ट्रा सर्विस चार्ज नहीं देना होगा. अमेजन के प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नयी व्यवस्था के तहत सीट चेक, सभी क्लास में कोटा सर्विस और पीएनआर स्टेटस देखने की भी सुविधा होगी.

अमेजन पर ट्रेन टिकट बुक करने का तरीका (How to book train ticket on Amazon)

  • यह सुविधा अमेजन ऐप के नये वर्जन पर उपलब्ध है. अगर आप मोबाइल से बुकिंग कर रहे हैं, तो ट्रेन टिकट खोलने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करना होगा

  • Amazon.in पर जाएं और ट्रेन टिकट Train Tickets के ऑप्शन पर क्लिक करें

  • वांछित तारीख और गंतव्य बताकर अपनी ट्रेन का चुनाव करें

  • पेमेंट सेक्शन पेज पर क्लिक करें और सही ऑफर का चुनाव करें

  • अपनी ट्रेन यात्रा की डीटेल्स भरें और पेमेंट करें

  • पेमेंट होने के बाद आपकी टिकट बुक हो जाएगी

ज्यादा जानकारी के लिए अमेजन डॉट इन (Amazon.in) पर विजिट करें.

अमेजन वेबसाइट पर बना स्पेशल पेज

अमेजन ने अपनी वेबसाइट पर नये ट्रेन टिकट की बुकिंग को प्रमोट करने के लिए खास पेज बनाया है. हालांकि अभी यह सुविधा अमेजन एंड्रॉएड ऐप और मोबाइल वेबसाइट पर ही उपलब्ध है. वेबसाइट पर बनाये गए स्पेशल पेज पर एक QR कोड दिया गया है, जिसके जरिये मोबाइल पर टिकट बुकिंग पोर्टल को जल्दी ऐक्सेस किया जा सकता है. अमेजन ने यह भी दावा किया है कि यह सुविधा जल्द ही iOS प्लेटफॉर्म पर भी आ जाएगी.

टिकट कैंसल कराने का भी ऑप्शन

अमेजन पे Amazon Pay टैब पर जाकर यूजर्स ट्रेनों की श्रेणी को सेलेक्ट करके अपना टिकट बुक कर सकते हैं. किसी भी दूसरे यात्रा बुकिंग पोर्टल की तरह ही ग्राहक अपने गंतव्यों और यात्रा की तारीखों को इसमें डाल सकते हैं और फिर आने वाली लिस्ट में से एक उपयुक्त ट्रेन यात्रा को सेलेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को या तो अपने अमेजन पे (amazon Pay) बैलेंस का इस्तेमाल करना होगा या फिर किसी दूसरी डिजिटिल पे सर्विस (digital payment service) का विकल्प भी चुन सकते हैं. ग्राहकों को टिकट कैंसल करने का भी ऑप्शन दिया गया है. अमेजन पे से पेमेंट करने वाले ग्राहकों को ट्रेन कैंसल या बुकिंग फेल होने पर तुरंत रिफंड भी मिल जाएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें