1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. indian customers consider audio quality the most followed by battery and camera while buying smartphones says a research report rjv

Research : अच्छे स्मार्टफोन में बैटरी या कैमरा से ज्यादा यह चीज तलाशते हैं भारतीय ग्राहक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
smartphone buying guide research report
smartphone buying guide research report
file photo

Things to consider while buying a Smartphone, Camera, Battery: स्मार्टफोन खरीदने से पहले भारतीय ग्राहक किन बातों का सबसे ज्यादा ध्यान रखते हैं? आमतौर पर हर भारतीय अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से ही स्मार्टफोन खरीदता है, लेकिन आज हम आपको ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) की रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन खरीदते समय ग्राहक कैमरा और बैटरी के मुकाबले ऑडियो क्वालिटी को ज्यादा महत्व दे रहे हैं. जिस फोन की साउंड क्वालिटी ग्राहक को ठीक लगती है, वह उसे बाकी फीचर्स जाने बिना भी खरीद रहा है, जो हैरत की बात है.

स्मार्टफोन खरीदते समय पहले नंबर पर ग्राहक ऑडियो क्वालिटी देखते है. यही कारण है कि रिपोर्ट में इसे 100 में से सबसे ज्यादा 66 अंक दिये गए हैं. इसके बाद ग्राहक बैटरी के बारे में पूछता है. इस रिपोर्ट में बैटरी को 100 में से 61 अंक दिये गए हैं. हैरान करने वाली बात यह है कि स्मार्टफोन खरीदते समय लोग कैमरे के बारे में तीसरे नंबर पर पूछते हैं. रिपोर्ट में इसे 100 में से 60 अंक दिये गए हैं.

आपको बता दें कि साइबर मीडिया रिसर्च (CMR) देश की दिग्गज मार्केट रिसर्च संस्थान है. यह इंस्टीट्यूट साल 1986 से देश में आईटी सेक्टर में रिसर्च और कंसल्टिंग का काम कर रहा है. ऐसे में अब सीएमआर ने स्मार्टफोन को खरीदते समय लोगों की पहली पसंद के बारे में रिपोर्ट जारी की है.

स्मार्टफोन खरीद के पैटर्न में इस बदलाव की वजह

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतियों ने बैटरी आदि को सबसे ज्यादा महत्व नहीं दिया है, लेकिन ऑडियो क्वालिटी उनके लिए जरूरी हो गई है. CMR के हेड इंडस्ट्री कंसल्टिंग सत्य मोहंती ने इससे पिछली रिपोर्ट में कहा था कि ऑडियो क्वॉलिटी वाले स्मार्टफोन्स की डिमांड में बढ़ोतरी की वजह लॉकडाउन है. वहीं CMR के हेड इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप प्रभु राम का कहना है कि ओटीटी कंजंप्शन से लेकर मोबाइल गेमिंग तक हर मामले में यूजर हाई क्वालिटी की साउंड ही मांग रहा है. यही वजह है कि लोग बेहतर साउंड क्वॉलिटी वाला स्मार्टफोन ही खरीदना चाह रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें