1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google updates gmail iconic envelope logo after 7 years and users cant get over it social media reacts latest updates rjv

Google ने सालों बाद बदला Gmail का लोगो, नाखुश यूजर्स ने कर दिया Troll

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Google Workspace Icons
Google Workspace Icons
google

Gmail New Logo, Google : गूगल ने हाल ही में अपनी ईमेल सर्विस जीमेल (Gmail) सहित कई प्रोडक्ट्स के लोगो में बड़ा बदलाव किया है. जीमेल के नये लोगो (Gmail New Logo) में आइकॉनिक एनवेलप को हटा दिया है. अब जीमेल यूजर को जीमेल के लोगो में सिर्फ M अक्षर दिखेगा, जो चार रंगों- रेड, ब्लू, ग्रीन और येलो से मिलकर बना है. इससे पहले जीमेल के लोगो में सिर्फ दो कलर रेड और व्हाइट थे, हालांकि गूगल के इस फैसले से जीमेल यूजर्स नाखुश हैं.

तरह तरह के कमेंट्स

जीमेल का लोगो बदल जाने से कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर इस बात की शिकायत की है कि अचानक लोगो में हुए बदलाव की वजह से फोन में जीमेल को खोजना पड़ रहा है. जीमेल के नये लोगो को कई यूजर्स ने कंफ्यूज करनेवाला बताया है. कई यूजर्स ने यहां तक कह दिया है कि साल 2020 पहले से ही इतना बुरा चल रहा है और जीमेल के नये लोगो ने इसे और खराब कर दिया है.

जीमेल टीम का यह कहना है

जीमेल का आइकॉनिक लोगो रेड और व्हाइट कलर्स से बने अंग्रेजी के एम आकार के एनवेलप से बदलकर उसे रंग बिरंगा लुक देने से पहले कंपनी ने अपनी टीम के साथ काफी राय-मशविरा करने के बाद फैसले पर पहुंची. खबरों की मानें, तो जीमेल टीम का कहना है कि यह प्रक्रिया आसान नहीं थी. जब भी जीमेल के लोगो में बदलाव की कोशिशों पर काम शुरू हुआ, तो हमें नेगेटिव रिस्पॉन्स मिले, जिसके बाद इन कोशिशों पर विराम लग गया. अब काफी सोच-विचारकर जीमेल के लोगो में बदलाव किया गया है और इसे बेहतर लुक के साथ पेश किया गया है. अब जीमेल लोगो काफी कलरफुल और मॉडर्न लग रहा है.

सात साल पहले बदला था जीमेल का लोगो

गूगल ने इससे पहले साल 2013 में जीमेल का लोगो बदला था. अब सात साल बाद फिर से जीमेल का क्लासिक लोगो बदल गया है. पहले जीमेल का लोगो एक लिफाफा जैसा था जिसके किनारे पर लाल रंग था, जो अब गायब हो गया है. नये लोगो में M है जिसकी पहली लाइन को ब्लू, बीच की लाइन को लाल और दूसरी लाइन को हरे रंग से भरा गया है. एम के दाहिनी ओर पीला रंग दिया गया है.

कैलेंडर, डॉक्स, मीट, शीट्स के लोगो भी अपडेट

हाल के दिनों में गूगल ने कैलेंडर, डॉक्स, मीट और शीट्स के लोगो भी अपडेट किया है और इसका मकसद इन प्रोडक्ट्स को जीमेल के डिजाइन से मेल कराना है. गूगल ने जीमेल के लोगो में बदलाव के साथ ही पॉप्युलर जी सूट सर्विस की भी रिब्रांडिंग की है और अब जी सूट वर्कप्लेस के नाम से जाना जाएगा. बीते दिनों गूगल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस मीट में भी दो नये फीचर जोड़ने की घोषणा की थी, जिसका इस्तेमाल 8 अक्टूबर से शुरू हो चुका है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें