1. home Home
  2. tech and auto
  3. google news gmail server down gmail down globally users unable to send email and attach file know details here rjv

Google Gmail, Drive, Docs, Meet, Youtube में एक साथ आयी दिक्कत, यूजर्स परेशान

Google की ईमेल सर्विस Gmail में कुछ गड़बड़ी होने की वजह से यह डाउन हो गई है. गूगल यूजर्स ने शिकायत करते हुए कहा है कि जीमेल यूज करने में पिछले कुछ घंटों से उन्हें समस्या हो रही है. ईमेल भेजने और फाइल अटैच करने में भी काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इंटरनेट पर नजर रखने वाली डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक, जीमेल में आयी इस खामी की वजह से दुनिया के कई देशों के अलावा भारतीय यूजर्स को भी काफी परेशानी हुई है. जीमेल के अलावा गूगल डॉक्स और अन्य गूगल सेवाएं भी ठीक से काम नहीं कर रही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google email service gmail down globally
google email service gmail down globally
google

Google Gmail Down, Gmail Down Today, Gmail Outage, Gmail Server Down, Gmail Troubleshooting, Gmail Problems, Gmail Outage, Gmail not working, Gmail India, mail down: Google की ईमेल सर्विस Gmail में कुछ गड़बड़ी होने की वजह से यह डाउन हो गई है. गूगल यूजर्स ने शिकायत करते हुए कहा है कि जीमेल यूज करने में पिछले कुछ घंटों से उन्हें समस्या हो रही है. ईमेल भेजने और फाइल अटैच करने में भी काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

इंटरनेट पर नजर रखने वाली डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक, जीमेल में आयी इस खामी की वजह से दुनिया के कई देशों के अलावा भारतीय यूजर्स को भी काफी परेशानी हुई है. जीमेल के अलावा गूगल डॉक्स और अन्य गूगल सेवाएं भी ठीक से काम नहीं कर रही हैं.

इस परेशानी के बारे में गूगल को भी जानकारी हो गई है और गूगल ने कहा है कि वह जल्द से जल्द इस एरर को फिक्स करने के लिए काम कर रहा है. वहीं Youtube के सर्वर में भी समस्या बतायी जा रही है, जिससे लोगों को वीडियो अपलोड करने में परेशानी हो रही है. गूगल ने कहा है कि जीमेल की समस्या 1.30 बजे तक ठीक कर दी जाएगी, इसके लिए टीम काम कर रही है.

बता दें कि ये समस्याएं डेस्कटॉप के साथ मोबाइल ऐप्स पर भी आ रही हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो गूगल की कुल छह सेवाओं में शिकायत आयी है. जीमेल, ड्राइव और यूट्यूब के अलावा गूगल मीट, गूगल वॉइस और गूगल डॉक्स पर भी यूजर्स कुछ तकनीकी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. वहीं, कुछ यूजर्स यूट्यूब पर भी वीडियो अपलोड करने में तकनीकी समस्याओं से जुड़ी शिकायत कर रहे हैं.

जीमेल या ड्राइव पर कोई फाइल अटैच करने पर यह बार-बार जंप हो रही है और दोबारा अटैच होने लगती है. पिछले महीने भी जीमेल में समस्या आयी थी. कई यूजर्स ने लॉगिन नहीं कर पाने की शिकायत की थी.

कंपनी ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि कुछ यूजर्स के लिए जीमेल डाउन है. बताया जा रहा है कि जीमेल पर ऐक्टिव यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा होने की वजह से सर्विस डाउन हो गई है. फिलहाल गूगल के इंजीनियर्स की टीम इसे ठीक करने में जुटी हुई है.

इंटरनेट पर नजर रखने वाली डाउनडिटेक्टर वेबसाइट के मुताबिक जीमेल में समस्या 20 अगस्त को सुबह 9 बजे आयी. बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा 62% समस्या फाइल अटैचमेंट की, 27% लॉगइन की और 10% मैसेज रिसीव नहीं होने की है.

यूट्यूब पर यह समस्या 19 अगस्त से ही आने लगी थी. इसमें अपलोडिंग की समस्या 51%, वीडियो देखने की 42%, जबकि वेबसाइट न खुलने की समस्या 24% है. गूगल पर सबसे ज्यादा 84% समस्या लॉगइन की है. गूगल ड्राइव पर 76% समस्या फाइल सिंक नहीं होने की है.

स्टेटिस्टा की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में जीमेल के लगभग 150 करोड़ यूजर्स हैं. इनमें से करीब 32 करोड़ यूजर्स भारत में ही हैं. वहीं, जीमेल के दुनियाभर में 200 करोड़ यूजर्स हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें