1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. facebook testing mini social network neighborhoods for you and your neighbours somewhat similar to nextdoor all you need to know rjv

Facebook ला रहा मिनी सोशल नेटवर्क, आस-पास से जान-पहचान बनाने में करेगा आपकी मदद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Facebook Neighbourhoods Nextdoor
Facebook Neighbourhoods Nextdoor
fb

Facebook, Neighbourhood, Nextdoor : फेसबुक एक हाइपरलोकल सोशल नोटवर्क बनाने की प्लानिंग कर रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स अपने पड़ोसियों साथ जान-पहचान बढ़ा सकेंगे. यूजर्स अपने आस-पास के लोगों से कनेक्ट होने के लिए अलग से प्रोफाइल क्रिएट कर सकेंगे.

फेसबुक का यह नया प्रोजेक्ट उन शहरी इलाकों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है, जहां वर्क-लाइफ के ज्यादा व्यस्त होने की वजह से लोग एक दूसरे के साथ ज्यादा जान-पहचान नहीं बढ़ा पाते हैं, जिसके चलते बड़े शहरों में खुद को अकेला महसूस करने लगते हैं.

द वर्ज में छपी खबर के मुताबिक, यह एक जियोफेंस्ड सर्विस होगी और आपके लोकेशन पर लोगों को एक निर्धारित रेडियस में कनेक्ट होने में मदद करेगी. खबर के मुताबिक, फेसबुक ने इस सर्विस को मोनेटाइज करने की भी प्लानिंग की है और लोगों को उनके लोकैलिटी से जुड़े विज्ञापन भी दिखाएगा.

फेसबुक पहले से ही कनाडा के कैलगरी में नेबरहुड्स नाम के फीचर की टेस्टिंग कर रहा है और इसके सफल होने पर इसको और भी लोगों के लिए रोलआउट करेगा. कंपनी हाइपरलोकल नेटवर्क क्रिएट करने को लेकर काफी उत्सुक है क्योंकि सोशल मीडिया के भविष्य में यह एक जरूरी तत्व होगा.

फेसबुक की इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सटीक लोकेशन सेलेक्ट कर लिमिटेड इन्फॉर्मेशन के साथ अकाउंट क्रिएट करना होगा. यह फीचर यूजर्स को ऐसे लोगों से कनेक्ट होने का मौका देगा, जो फेसबुक पर दोस्त नहीं हैं. इसके अलावा यूजर्स को लोकल कम्यूनिटीज के बारे में जानकारी शेयर करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा और वे अपने आस-पास में होने वाले जरूरी कार्यक्रमों की तस्वीर भी शेयर कर सकेंगे.

बताते चलें कि फेसबुक का यह नया फीचर 2008 में आये नेक्स्टडोर Nextdoor से काफी लिता जुलता है, और कंपनी ने इसके लिए 470 मिलियन डॉलर की फंडिंग जुटायी है. अमेरिका में Nextdoor की पॉपुलैरिटी को देखकर फेसबुक ने सिमिलर प्रोडक्ट लॉन्च करने की प्लानिंग की है. बता दें कि इस फीचर के रिलीज को लेकर कंपनी की ओर से ऑफिशियल जानकारी आनी बाकी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें