1. home Home
  2. tech and auto
  3. electric vehicles made it easier to travel from ahmedabad to mumbai 8 charging stations set up on nh 8 ksl

इलेक्ट्रिक वाहनों से अहमदाबाद से मुंबई जाना हुआ आसान, NH-8 पर स्थापित किये गये 8 चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए अहमदाबाद और मुंबई के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग- 8 पर गुजरात स्थित स्टार्टअप टेक्सो चार्जजोन ने आठ नये इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
चार्जिंग स्टेशन
चार्जिंग स्टेशन
chargezone

इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए अहमदाबाद और मुंबई के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग- 8 पर गुजरात स्थित स्टार्टअप टेक्सो चार्जजोन ने आठ नये इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किये हैं. इससे इलेक्ट्रिक वाहनों से अहमदाबाद से मुंबई जाना आसान हो गया है.

ईटी की खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर दोनों शहरों के बीच यात्रा करनेवाले वाहन अब 40 मिनट के भीतर अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेंगे. सभी चार्जिंग स्टेशन 60 किलोवाट क्षमता के हैं. इनमें फास्ट-चार्जिंग की क्षमता भी है.

गुजरात में वर्तमान में करी 1,300 से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन हैं. केंद्र ने हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों के फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग, इंडिया स्कीम फेज- II के तहत अहमदाबाद, वडोदरा और गांधीनगर समेत गुजरात के तीन शहरों में 278 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी है.

स्टार्टअप के संस्थापक और सीईओ कार्तिकेय हरियानी ने कहा है कि ''दो और स्टेशनों को जल्द ही अहमदाबाद में प्रेमचंदनगर और सैटेलाइट क्षेत्र के पास चालू किया जायेगा. वर्तमान में आठ स्टेशनों में मुंबई हवाई अड्डे पर दो और राष्ट्रीय राजमार्ग-8 पर तीन स्थानों पर दो-दो चार्जिंग स्टेशन हैं.''

उन्होंने कहा है कि ''इनमें एक भिलाद और वापी के बीच, एक सूरत और नवसारी के बीच और एक वडोदरा और भरूच के बीच है. उन्होंने बताया है कि पहले ही भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए करीब 260 चार्जिंग स्टेशन और 950 चार्जिंग पॉइंट स्थापित किये जा चुके हैं.''

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें