1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. chinese app ban chinese apps baidu search and weibo blocked in india to be removed from app stores chinese apps baidu weibo blocked in india

Baidu और Weibo चाइनीज ऐप्स भी भारत में बैन, कई और रडार पर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
baidu weibo chinese apps ban in India
baidu weibo chinese apps ban in India
fb

Baidu, Weibo, Chinese App Ban: भारत सरकार ने चाइनीज Baidu Search और Weibo ऐप को ब्लॉक कर दिया है. बायडू सर्च चीन द्वारा तैयार किया गया अपना खुद का सर्च इंजन है, जो काफी हद तक गूगल की तरह ही काम करता है. वहीं, वीबो को चीन का ट्विटर कहा जाता है. बैन के बाद इन दोनों की ही ऐप्स को अब गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा दिया जाएगा.

चीन की सीना कॉर्पोरेशन ने वीबो को साल 2009 में लॉन्च किया था. अब दुनिया भर में इस ऐप के 50 करोड़ यूजर्स हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीबो के स्टार यूजर्स में से एक थे.

उन्होंने चीन के इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म पर साल 2015 में अपनी चीन यात्रा से पहले अकाउंट बनाया था. इस पर अपनी पहली पोस्ट में उन्होंने वीबो के जरिये चीनी लोगों से कनेक्ट होने की बात कही थी.

बायडू की बात करें, तो भारत में यह अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रहा था. बायडू का Facemoji कीबोर्ड काफी पॉपुलर है. कंपनी के सीईओ रॉबिन ली भी भारतीय यूजर्स के बीच ऐप की पहुंच को बढ़ाने के सिलसिले में इसी साल जनवरी में आईआईटी मद्रास पहुंचे थे.

यात्रा के दौरान ली ने कहा था कि वह खासतौर से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और मोबाइल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में भारतीय टेक्नॉलजी इंस्टिट्यूशन्स के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें