1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. blue moon hunters moon halloween sharad purnima on 31 october 2020 night all set to witness together date and time what where when why how all you need to know rjv

Blue Moon Today : आज रात नहीं किया नीले चांद का दीदार, तो करना होगा 19 साल इंतजार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Blue Moon Hunters Moon Halloween Sharad Purnima 2020.
Blue Moon Hunters Moon Halloween Sharad Purnima 2020.
file pic

Blue Moon, Hunters Moon, Halloween, Sharad Purnima, 31st October 2020: इस शनिवार यानी 31 अक्टूबर 2020 को एक दुर्लभ संयोग बन रहा है. सबसे पहले तो इस दिन पूर्णिमा (Full Moon) है. इसी दिन शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) भी मनायी जाएगी. दूसरी बात यह है कि 31 को हैलोवीन (Halloween) भी है. और तीसरी बात यह कि लंबे समय बाद यह संयोग बन रहा है कि एक ही महीने में दो पूर्णिमा है, ऐसे में आगामी 31 अक्टूबर को ब्लू मून (Blue Moon) होगा.

क्या होता है ब्लू मून? What is Blue Moon

आम तौर पर हर महीने में एक बार पूर्णिमा और एक बार अमावस्या होती है. ऐसा दुर्लभ ही होता है कि एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा होती है और ऐसे में दूसरी पूर्णिमा को ब्लू मून कहा जाता है. मुंबई के नेहरू तारामंडल के निदेशक अरविंद प्रांजपेय बताते हैं, एक अक्टूबर को पूर्णिमा थी और अब दूसरी पूर्णिमा 31 अक्टूबर को होगी.

चंद्र मास की अवधि कितनी? How long is a lunar month

अरविंद प्रांजपेय बताते हैं, इसमें कुछ गणितीय गणना भी शामिल है. चंद्र मास की अवधि 29.531 दिनों अथवा 29 दिन, 12 घंटे, 44 मिनट और 38 सेकेंड की होती है, इसलिए एक ही महीने में दो बार पूर्णिमा होने के लिए पहली पूर्णिमा उस महीने की पहली या दूसरी तारीख को होनी चाहिए.

कब देखें ब्लू मून? When to see Blue Moon

आप ब्लू मून को 30 अक्टूबर 2020 की शाम 5:45 बजे से 31 अक्टूबर रात्रि 8:18 बजे तक देख सकते हैं. अगर आप इस समय ब्लू मून को नहीं देख पाते तो आप को 19 साल का इंतजार करना पड़ेगा. अगर इस साल 30 अक्टूबर 2020 को आप ब्लू मून नहीं देख पाये, तो दोबारा 2039 में ही दिखने का मौका मिलेगा.

क्या होता है हंटर्स मून? What is Hunter's Moon

हंटर्स मून शब्द का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से अक्टूबर महीने की पूर्णिमा के चांद के लिए किया जाता है. लेकिन ये हार्वेस्ट मून के बाद वाली पूर्णिमा के चांद के लिए उपयोग किया जाता है. अक्टूबर महीने की शुरुआत हार्वेस्ट मून से हुई थी, यानी इस महीने में आने वाली दूसरी पूर्णिमा का चांद हंटर मून है.

कैसे पड़ा यह नाम? Hunter's Moon Significance

हंटर्स मून के नाम के पीछे कई और कारण भी बताये जाते हैं. पुराने जमाने में इस पूर्णिमा पर कई आदिवासी आने वाली सर्दियों से पहले खाने के इंतजाम के लिए शिकार पर जाते थे. हंटर अंग्रेजी का शब्द है और इसका मतलब होता है शिकारी. ऐसे में अक्टूबर के चांद को हंटर्स मून कहा जाता है.

हैलोवीन क्या है? What is Halloween

हैलोवीन हर साल अक्टूबर महीने के आखिरी दिन यानी 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. इसे मनाने के पीछे कई परंपराएं और रीति रिवाज बताये जाते हैं. गैलिक परंपरा को मानने वाले लोग इस दिन को त्योहार की तरह मनाते हैं. यह फसल के मौसम का आखिरी दिन होता है और इसी दिन से सर्दियों की शुरुआत भी होती है. इसके साथ ही मान्यता है कि इस दिन मरे हुए लोगों की आत्माएं उठती हैं और धरती पर मौजूद जिंदा आत्माओं को परेशान करती हैं. ऐसे में उन बुरी आत्माओं का डर भगाने के लिए लोग भूत-प्रेत जैसे कपड़े पहनते हैं और अलाव जलाते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें