1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. airtel enters the country s 1 billion dollar cloud communications market to provide service in the name of iq to give multi services on one platform bharti airtel telecom get latest updates rjv

Airtel IQ : एयरटेल ने क्लाउड कम्युनिकेशन मार्केट में कदम रखा, जानिए क्या होंगे फायदे

By Agency
Updated Date
Airtel IQ Cloud Communication
Airtel IQ Cloud Communication
airtel

Airtel IQ, Cloud Communication : देश में दूरसंचार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारती एयरटेल (एयरटेल) ने 'एयरटेल आईक्यू' नाम की अपनी एक नयी सेवा के साथ भारत में तेजी से बढ़ते क्लाउड संचार बाजार में कदम रखा.

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि इस क्लाउड आधारित ओम्नी-चैनल संचार प्लेटफॉर्म एयरटेल आईक्यू से कंपनियों को समय पर एवं सुरक्षित संचार के जरिये ग्राहकों से संबंध बनाने में मदद मिलेगी.

कंपनी ने इसे देश में तेजी से बढ़ते एंटरप्राइज संचार बाजार में उलट-फेर करने वाला उत्पाद बताते हुए कहा कि क्लाउड संचार का बाजार एक अरब डॉलर (73 अरब रुपये से अधिक) का हो गया है. इसमें साल दर साल 20 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है.

कंपनी का कहना है कि एयरटेल आईक्यू की सेवाओं को अपनाने से उद्यमियों को अपने विभिन्न चैनलों के लिए अलग अलग संचार-मंच की जरूरत नहीं रहेगी. अधिकारियों ने कहा, इसमें महज एक कोड के साथ संचार सेवाओं जैसे वायस, एसएमएस, आईवीआर को संचालित किया जा सकता है और यह एक एकीकृत प्लेटफॉर्म के जरिये डेस्कटॉप और मोबाइल पर डिजिटल लेनदेन सुलभ बनाता है.

उसका कहना है कि स्विगी, जस्टडायल, अर्बन कंपनी, हैवेल्स, डॉ लाल पैथ लैब्स और रैपिडो जैसी कंपनियां इसका उपयोग कर रही हैं. इस सेवा की लागत कंपनियों द्वारा इसके उपभोग के स्तर पर निर्भर करेगी. भारती एयरटेल के मुख्य उत्पाद अधिकारी आदर्श नायर ने कहा, एयरटेल में हमें ग्राहकों की समस्याएं हल करने की धुन रहती है और एयरटेल आईक्यू पासा पलटने वाले उत्पादों में है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें