CES 2020 : 5G कंप्यूटर, Bezel-Less टीवी से लेकर AI बेस्ड प्रोडक्ट्स की धूम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

अमेरिका के लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो CES 2020 की शुरुआत हो चुकी हैऔर यह 10 जनवरी तक चलेगा. इसे दुनिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट माना जाता है. इस इवेंट में दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियां एक से एक प्रोडक्ट्स पेश कर रही हैं.

यहां सैमसंग ने घर की देखभाल करने वाले रोबॉट से लेकर बेजल-लेस टीवी जैसे प्रॉडक्ट्स पेश किये हैं, वहीं लेनोवो भी दुनिया का पहला 5G पीसी लेकरआयी है. दूसरी तरफ, सोनी ने इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट पेश करके सरप्राइज कर दिया. इसकेअलावा, इस इवेंट में कई कंपनियों ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेस (AI) बेस्ड प्रोडक्ट पेश किये हैं.

CES 2020 में लॉन्च हुईं कुछ ऐसी ही खास टेक्नोलॉजीज के बारे में आइए जानें, जो आनेवाले दिनों में लोगों का लाइफस्टाइल को पूरी तरह बदलने वाली हैं.

सैमसंग बेजल लेस टीवी
इस 8K QLED TV में सैमसंग की नयी इनफिनिटी स्क्रीन दी गई है. यह एक बेजल-लेस टीवी है, जिसमें बेहद पतला फ्रेम दिया गया है. इसके बेजल 2.3mm, यानी लगभग नहीं के बराबर है. टीवी की मोटाई 15mm की है. सैमसंग के इस स्मार्ट टीवी में सैमसंग हेल्थ ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे यह आपकी सेहत का खयाल भी रखेगा.

लेनोवो थिंकपैड एक्स1 फोल्ड
लेनोवो ने थिंकपैड एक्स1 फोल्ड लॉन्च किया है. इसकी स्क्रीन को फोल्ड किया जा सकता है. कंपनी का कहना है कि ये दुनिया का पहला फोल्डेबल पीसी भी है. फोल्ड होने के बाद यह किसी बुक या डायरी के जैसा नजर आता है, जिसे आसानी से कैरी भी किया जा सकता है. इसमें 13.3 इंच की फोल्डिंग ओलेड डिस्प्ले स्क्रीन दी है. इस लैपटॉप के साथ ब्लूटूथ कीबोर्ड भी आता है. यह कीबोर्ड फोल्ड स्क्रीन में फिक्स हो जाता है. इसमें फोन की तरह लॉक/अनलॉक बटन और वॉल्यूम रॉकर्स भी दिये हैं.

सैमसंग बैली रोबोट
साउथ कोरियाई कंपनी सैमसंग ने सीईएस 2020 में बॉल की तरह दिखने वाला बैली रोबोट पेश किया. ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीक से लैस ये रोबोट सिक्योरिटी और फिटनेस असिस्टेंट की तरह काम करेगा. यह घर में मौजूद अन्य स्मार्ट डिवाइस से संपर्क में रहेगा. यह यूजर की भावनाओं को समझेगा, उसे सपोर्ट करेगा और जरूरत के हिसाब से काम करेगा. यह घर में मौजूद बच्चों और पेट्स के साथ भी खेलेगा.

इन सबके अलावा, सैमसंग गैलेक्सी क्रोमबुक 2-इन-1, लेनोवो योगा 5G लैपटॉप, सैमसंग सेल्फी टाइप इनविजिबल कीबोर्ड, खर्राटे रोकने वाला तकिया, जूनो कूलिंग मशीन, घूमने वाला साउंडबार जैसे गैजेट्स भी सीईएस 2020 में चर्चा में हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें