1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal government cancelled madhyamik exam 2021 after announcing lockdown due to coronavirus pandemic mtj

कोरोना संकट के बीच बंगाल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं स्थगित, लॉकडाउन बढ़ाने के बाद सरकार ने किया एलान

कोरोना संकट के बीच पश्चिम बंगाल में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं स्थगित
बंगाल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं स्थगित
Prabhat Khabar

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने कोरोना संकट के बीच मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों को बड़ी राहत दी है. 30 मई तक लॉकडाउन की घोषणा करने के बाद सरकार ने राज्य में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक की बोर्ड (मैट्रिक एवं इंटर) की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. सरकार की ओर से मुख्य सचिव आलापन बनर्जी ने शनिवार (15 मई) को इसका एलान किया.

राज्य सचिवालय नबान्न में मुख्य सचिव आलापन बनर्जी ने बताया कि फिलहाल महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. परीक्षाएं कब होंगी, इस बारे में बाद में फैसला किया जायेगा. शिक्षा विभाग ने पहले घोषणा की थी कि एक जून से माध्यमिक और जून के मध्य में उच्च माध्यमिक की बोर्ड की परीक्षाएं होंगी.

वहीं, प्रदेश के नये शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने कहा था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी तय करेंगी कि माध्यमिक की परीक्षाएं होंगी या नहीं. अब साफ हो गया है कि माध्यमिक परीक्षा होना संभव नहीं है. इसके साथ ही कहा गया है कि उच्च माध्यमिक की बोर्ड की परीक्षाएं भी अभी नहीं ली जायेंगी.

माध्यमिक की परीक्षाओं को स्थगित किये जाने के तुरंत बाद उच्च माध्यमिक शिक्षा पर्षद की अध्यक्ष महुआ दास ने कहा था कि उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं भी टाली जायेंगी. सरकार के फैसले का इंतजार हो रहा है. बंगाल में स्कूल कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद करने की घोषणा पहले ही कर दी गयी है.

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 1 जून 2021 से मैट्रिक की परीक्षा कराने का एलान किया था. पिछले दिनों पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक काउंसिल ने कहा था कि हायर सेकेंड्री (इंटर) की परीक्षाएं होम सेंटर में अपने तय समय पर होंगी. लेकिन, अब इस इम्तहान को भी टाल दिया गया है.

कई बोर्डों ने रद्द कर दी है मैट्रिक की परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसइ) के अलावा आइसीएसइ समेत कई बोर्ड ने मैट्रिक और इंटर की परीक्षाओं को पहले ही स्थगित कर दिया था. सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्यों में शुमार पश्चिम बंगाल पर बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का दबाव था. आज ही सरकार ने 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन का एलान किया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें