24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल विधानसभा का बजट सत्र आज से, सदन में क्या बोलेंगे राज्यपाल जगदीप धनखड़?

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस सरकार का गुणगान करने से इनकार कर दिया है.

कोलकाताः पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के बाद विधानसभा का बजट सत्र शुक्रवार (2 जुलाई) को शुरू हो रहा है. बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल जगदीप धनखड़ सदन को संबोधित करेंगे. राज्यपाल ने पहले ही ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस सरकार का गुणगान करने से इनकार कर दिया है. उन्होंने सरकार की ओर से दिये गये भाषण को पढ़ने से इनकार कर दिया है. राज्यपाल ने भाषण में कुछ संशोधन सुझाये थे, जिसे मानने से ममता बनर्जी की सरकार ने इनकार कर दिया.

ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि बंगाल विधानसभा में बजट सत्र की शुरुआत करते हुए राज्यपाल अपने भाषण में क्या बोलेंगे. ममता बनर्जी सरकार की ओर से दिये गये भाषण में संशोधन करेंगे, उसमें कांट-छांट करेंगे या नया भाषण पढ़ेंगे. इसको लेकर सरकार और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी टेंशन में हैं. राज्यपाल जगदीप धनखड़ से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तकरार जगजाहिर है.

राज्यपाल से मुख्यमंत्री की तकरार के बीच सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सांसद सुखेंदु शेखर रॉय ने बंगाल में बजट सत्र की शुरुआत से पहले जगदीप धनखड़ को न केवल भ्रष्ट करार दिया, बल्कि फर्जी टीकाकरण मामले में राजभवन को कठघरे में खड़ा कर दिया है. सुखेंदु शेखर ने फर्जी वैक्सीनेशन कांड के मास्टरमाइंड देबांजन देव से राज्यपाल और राजभवन की सांठगांठ का आरोप लगाते हुए यहां तक कहा कि इस फर्जीवाड़े के पीछे जगदीपप धनखड़ हो सकते हैं.

Also Read: विधानसभा का बजट सत्रः ममता सरकार का अभिभाषण या ‘मन की बात’ रखेंगे राज्यपाल जगदीप धनखड़

बहरहाल, बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में प्रचंड बहुमत के साथ जीत दर्ज करने वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी. 2 जुलाई से शुरू हो रहा बजट सत्र 10 जुलाई तक चलेगा. कोरोना महामारी की वजह से इस सत्र में विधायकों के बैठने की व्यवस्था में बदलाव किया गया है. सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखते हुए विधायकों के विधानसभा कक्ष के गवर्नर्स गैलरी के साथ दर्शक दीर्घा व रिपोटर्स गैलरी में भी बैठने की व्यवस्था की गयी है.

विधानसभा के अधिकारियों के मुताबिक, सीटों की व्यवस्था कोरोना नियमों के अनुरूप है. विधायकों के बीच सुरक्षित शारीरिक दूरी रहे, इस हिसाब से सीटों के इंतजाम हैं. कार्यकारी सलाहकार समिति की चर्चा के अनुसार दोपहर 2 बजे राज्यपाल के अभिभाषण से सत्र शुरू होगा. फिर धन्यवाद ज्ञापन होगा.

Also Read: ममता सरकार का बजट अभिभाषण पढ़ेंगे राज्यपाल जगदीप धनखड़? 2 जुलाई से शुरू हो रहा है विधानसभा का सत्र
आशीष बंद्योपाध्याय का डिप्टी स्पीकर चुना जाना तय

धन्यवाद ज्ञापन के बाद बंगाल विधानसभा के डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. इस पद पर रामपुरहाट से तृणमूल विधायक आशीष बंद्योपाध्याय का चुना जाना लगभग तय है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस पद के लिए अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. डिप्टी स्पीकर के निर्वाचन के बाद सोमवार तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी जायेगी.

10 तक चलेगा विधानसभा का बजट सत्र

पांच व छह जुलाई को राज्यपाल के अभिभाषण पर सदन में बहस होगी. सात जुलाई को राज्य सरकार की ओर से बजट पेश किया जायेगा. माना जा रहा है कि वित्त मंत्री अमित मित्रा की जगह उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी इस बार बजट पेश करेंगे. विधानसभा सत्र 10 जुलाई तक चलेगा. इसमें राज्य सरकार कई बिल पेश करेगी.

विधान परिषद गठन और राज्यपाल के खिलाफ बिल संभव

आठ जुलाई को विधान परिषद के गठन के लिए राज्य सरकार बिल लायेगी. इस सत्र में राज्यपाल के खिलाफ राज्य सरकार प्रस्ताव भी ला सकती है. सूत्रों की मानें, तो इस बाबत मुख्यमंत्री ने पहले ही विधानसभा अध्यक्ष से चर्चा की है. सत्र के दौरान राज्यपाल के अभिभाषण और बजट दोनों पर बहस होगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें