25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अंतिम चरण में भी नहीं थमा हिंसा का दौर

लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में शनिवार को राज्य में नौ संसदीय क्षेत्रों में मतदान के दौरान छिटपुट हिंसक घटनाएं हुईं.

संवाददाता, कोलकाता

लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण में शनिवार को राज्य में नौ संसदीय क्षेत्रों में मतदान के दौरान छिटपुट हिंसक घटनाएं हुईं. जादवपुर व डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्रों में तृणमूल कांग्रेस, इंडियन सेकुलर फ्रंट (आइएसएफ) व भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई. राज्य के विभिन्न हिस्सों में तृणमूल कांग्रेस, आइएसएफ और भाजपा के समर्थकों के बीच झड़पें हुईं. मतदान केंद्र में चुनाव एजेंट को जाने से रोकने पर एक दूसरे से भिड़ गये. जादवपुर संसदीय क्षेत्र के भांगड़ में तृणमूल और आइएसएफ के समर्थकों के बीच टकराव हो गया. आरोप है कि दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर देसी बम फेंके. पुलिस के हस्तक्षेप के बाद दोनों गुटों ने एक दूसरे पर आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया. स्थिति को नियंत्रित करने के क्रम में सुरक्षाकर्मियों ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया व कई देसी बम बरामद किये. जयनगर संसदीय क्षेत्र के कुलतली में नाराज मतदाताओं ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) व वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) मशीनों को जलाशय में फेंक दिया.

पश्चिम बंगाल चुनाव कार्यालय ने बताया कि सुबह 6.40 बजे जयनगर (सुरक्षित) संसदीय क्षेत्र के कुलतली विधानसभा क्षेत्र में बेनीमाधवपुर एफपी स्कूल के समीप सेक्टर ऑफिस से ‘रिजर्व’ इवीएम व कागजात स्थानीय भीड़ ने लूट लिये और एक सीयू (कंट्रोल यूनिट), एक बीयू (बैलट यूनिट), दो वीवीपैट मशीनें एक तालाब में फेंक दी गयीं. सेक्टर ऑफिस से नयी इवीएम व कागजात उपलब्ध कराये गये. इधर, कोलकाता पुलिस ने दावा किया यह घटना चुनाव प्रकिया शुरू होने से पहले सुबह में हुई. कोलकाता पुलिस ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया : राज्य में चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से काफी पहले सुबह करीब छह बजे यह घटना हुई. पुलिस और सीएपीएफ ने तत्काल दखल दिया व बदमाशों के खिलाफ कदम उठाये. कानूनी कार्रवाई शुरू की गयी है.

भांगड़ में बिना किसी बाधा के मतदान शुरू हुआ. अन्य घटना बाघाजतिन क्षेत्र में हुई, जहां एक आइएसएफ कार्यकर्ता की गाड़ी में तोड़फोड़ की गयी. इस कथित घटना के सिलसिले में तृणमूल समर्थकों पर आरोप लगाये गये. तृणमूल महासचिव अभिषेक बनर्जी का गढ़ समझे जाने वाले डायमंड हार्बर संसदीय क्षेत्र में तृणमूल व भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हुई.

माकपा प्रत्याशी प्रतिकुर रहमान ने जब कैनिंग क्षेत्र में एक मतदान स्थल पर पहुंचने की कोशिश की तब तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने ‘वापस जाओ’ के नारे लगाये. डायमंड हार्बर के सतगछिया में मतदाताओं को डराने-धमकाने के आरोपों को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं की तृणमूल कार्यकर्ताओं ने कथित रूप से पिटाई की.

कुलतली क्षेत्र में दो भाजपा कार्यकर्ता तृणमूल कार्यकर्ताओं के साथ झड़प में घायल हो गये. जादवपुर के गांगुली बागान में मार्क्सवदी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) कार्यकर्ताओं को तृणमूल कार्यकर्ताओं ने कथित रूप से पीटा और उनके कैंप कार्यालयों में तोड़फोड़ की. हालांकि, तृणमूल ने आरोपों से इनकार किया और इस वामदल पर मतदाताओं को डराने का आरोप लगाया.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें