19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

WB News : मोटे अनाज से दिल व स्वाद, दोनों होंगे सेहतमंद : राजा साधुखां

लेट्स गिव बैक की तरफ से कार्यक्रम में बबीता व कर्नल अतुल शामिल हुए. देशभर के आइएचएम संस्थानों में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय कुकिंग कांटेस्ट के विजेताओं को दिल्ली में आयोजित होनेवाली कुकिंग प्रतियोगिता में शिरकत करने का मौका मिलेगा.

कोलकाता, श्रीकांत शर्मा : आदिकाल से ही भारतवासी ज्वार, बाजरा जैसे मोटे अनाज का सेवन कर अपने शरीर को तंदरुस्त रखने की कला जानते थे. लेकिन पाश्चात्य जीवनशैली के देश में प्रवेश करते ही हम उन अनाजों को भूलते चले गये. धन्य हैं प्रधानमंत्री, जिन्होंने इन मोटे अनाजों के चमत्कारी गुणों से देशवासियों को अवगत कराने के लिए वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स या मोटा अनाज वर्ष के तौर पर घोषित किया. उक्त बातें होटल प्रबंधन, खानपान प्रौद्योगिकी और अनुप्रयुक्त संस्थान (आइएचएम कोलकाता) के प्रिंसिपल राजा साधुखां ने कहीं. वह मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत आइएचएम कोलकाता द्वारा आयोजित राष्ट्रीय कुकिंग कांटेस्ट ””कहीं गुम ना हो जाये”” को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने बताया कि संस्थान में मोटे अनाज को लेकर कई शोध हो रहे हैं. फूड प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में शोध कर रहे संस्थान के छात्रों को ज्वार, बाजरा और सांवा जैसे पौष्टिक अनाजों से रेसिपी तैयार करने को प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिससे हमारे देश का दिल और स्वाद, दोनों सेहतमंद होंगे. कार्यक्रम में राज्यभर से आये प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया और मोटे अनाजों से पारंपरिक व्यंजन बनाकर लोगों को परोसा.

Also Read: WB : अगले सप्ताह पीएम से मुलाकात करने के लिये दिल्ली जा सकती है ममता बनर्जी,जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा

संस्थान द्वारा मोटे अनाजों से तैयार बेकरी उत्पाद जैसे ब्रेड, केक, कुकीज, सूप स्टिक, खाद्य बिस्किट कप, हेल्थ बार, स्प्रेड, मफिन आदि प्रदर्शित किये गये. आयोजन में आइएचएम कोलकाता का सहयोगी संस्थान लेट्स गिव बैक भी भागीदार रहा. कार्यक्रम में जहां गृहिणियों ने मोटे अनाजों से अपनी पाक कला को प्रदर्शित किया. वहीं, संस्थान के विद्यार्थियों के अभिभावकों ने भी राष्ट्रीय स्तर की कुकरी प्रतियोगिता में शिरकत की.

Also Read: WB : ममता बनर्जी की बड़ी घोषणा, उत्तर बंगाल के जिलों में होगा 24 हजार करोड़ रुपये का निवेश

प्रतियोगिता में बतौर जज आइएचएम कोलकाता के एचओडी अशोक कुमार प्रसाद, रीना मुखर्जी, सुमिता मुखर्जी और फूड कंसलटेंट सुलेखा भद्र रहे. बबीता परमानंदका को विजेता घोषित किया गया, जबकि प्रथम रनर अप के रूप में मनीषा चक्रवर्ती और द्वितीय रनर अप सिसिली बर्मन को घोषित किया गया. लेट्स गिव बैक की तरफ से कार्यक्रम में बबीता व कर्नल अतुल शामिल हुए. देशभर के आइएचएम संस्थानों में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय कुकिंग कांटेस्ट के विजेताओं को दिल्ली में आयोजित होनेवाली कुकिंग प्रतियोगिता में शिरकत करने का मौका मिलेगा.

Also Read: WB News : ममता बनर्जी 7 दिवसीय उत्तर बंगाल दौरे पर रवाना, पारिवारिक शादी समारोह में होंगी शामिल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें