27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रानीगंज में प्रभात खबर ने किया विद्यार्थियों सम्मान

‘मेधावी व प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मान व इन्हें गढ़नेवाले गुरुओं को प्रणाम’ नारे के साथ अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन को लेकर प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी प्रभात खबर ने ''प्रतिभा सम्मान व गुरु सम्मान 2024'' कार्यक्रम का शुभारंभ जिले में रविवार को रानीगंज से किया.

रानीगंज. ‘मेधावी व प्रतिभावान विद्यार्थियों को सम्मान व इन्हें गढ़नेवाले गुरुओं को प्रणाम’ नारे के साथ अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन को लेकर प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी प्रभात खबर ने ””””प्रतिभा सम्मान व गुरु सम्मान 2024”””” कार्यक्रम का शुभारंभ जिले में रविवार को रानीगंज से किया. सोमवार को दुर्गापुर सृजनी हॉल में और मंगलवार को आसनसोल रवींद्र भवन में यह कार्यक्रम होगा. इस कार्यक्रम में जिले में स्थित पश्चिम बंगाल बोर्ड, सीबीएसइ और आइसीएसइ बोर्ड के स्कूलों में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में अव्वल प्रदर्शन करनेवाले विद्यार्थियों को सम्मान देकर उनके साथ-साथ अन्य छात्रों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और इन छात्रों को गढ़नेवाले गुरुओं को भी सम्मानित किया जाता है. रविवार को रानीगंज लायंस कम्युनिटी हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नरेट (एडीपीसी) सेंट्रल जोन के पुलिस उपायुक्त ध्रुव दास, ‘रास्ते के मास्टर’ के नाम से मशहूर शिक्षक दीप कुमार नायक, समाजसेवी ओमप्रकाश बाजोरिया, समाजसेवी संजय बाजोरिया, मान स्टील एंड पावर लिमिटेड के उप-प्रबंधक (कॉमर्शियल) आशुतोष चौधरी उपस्थित थे. दीप जलाकर अतिथियों ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया. कार्यक्रम का संचालन महाबीर प्रसाद रावत ने किया. इस कार्यक्रम में रानीगंज और जामुड़िया इलाके के 28 स्कूलों के कुल 334 विद्यार्थियों के साथ इन स्कूलों के शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया.

………………..

विद्यार्थियों का भविष्य गढ़ने में शिक्षकों व अभिभावकों की भूमिका अहम : डीसीपी

रानीगंज. पुलिस उपायुक्त (सेंट्रल) ध्रुव दास ने प्रभात खबर के इस आयोजन की भरपूर सराहना करते हुए कहा कि प्रोत्साहन से छात्रों में और बेहतर करने की लालसा बढ़ती है. किसी भी अच्छे काम के लिए कहीं से कोई प्रोत्साहन मिलने पर उस काम में और भी महारथ हासिल करने के लिए बल मिलता है. बच्चे देश का भविष्य हैं. इन्हें सर्वश्रेष्ठ बनाने में अभिभावकों और शिक्षकों की भूमिका अहम होती है. प्रभात खबर इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन करके विद्यार्थियों के बीच एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दे रहा है, जिससे विद्यार्थियों में और बेहतर करने की भावना पैदा होती है. यह समाज के लिए भी काफी बेहतर है. उन्होंने प्रभात खबर को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया.

……………..

सम्मान से हौसला होता है बुलंद : प्रसेनजीत बसु

एलआइसी रानीगंज के सीनियर ब्रांच मैनेजर प्रसेनजीत बसु ने कहा कि सम्मान मिलने से हौसला बुलंद होता है और नयी उड़ान में काफी मदद मिलती है. प्रभात खबर प्रतिवर्ष हजारों छात्रों के भविष्य को बेहतर दिशा देने को लेकर निरंतर प्रयास कर रहा है. उनका प्रयास काबिले तारीफ है. एलआइसी में भी छात्रों के बेहतर भविष्य के लिए अनेकों स्कीम है. यह एक आर्थिक प्रतिष्ठान है, किंतु समाज को आगे बढ़ाने का कार्य करता है. जीवन बीमा निगम प्रीमियम के माध्यम से अर्जित अपने आय का 85 फीसदी हिस्सा भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न सामाजिक योजनाओं के कार्य के लिए व्यय करता है.

……………….

विद्यार्थियों ने दिया है अपनी गरिमा का परिचय : सुषमा

उषा मार्टिन यूनिवर्सिटी रांची की वरिष्ठ प्रबंधक (एडमिशन) सुषमा जायसवाल ने कहा कि उषा मार्टिन यूनिवर्सिटी की तरफ से प्रभात खबर के प्रतिभा सम्मान के इस कार्यक्रम में सभी छात्र-छात्राओं तथा अभिभावकों का हार्दिक अभिनंदन है. जो विद्यार्थी इस प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम में उपस्थित हैं, उन्होंने अपनी गरिमा का परिचय दे दिया है, यह उनकी पहली मंजिल है. अभिभावकों के लिए उन्होंने कहा कि बच्चों के कैरियर का चुनाव उन्हें खुद के इच्छा अनुसार करने दें, क्योंकि इंसान अपने हाथों में एक रुमाल भी कैरी करने में कतराने लगता है फिर तो एक ऐसा करियर, जिसमें लाइफटाइम आपको परफॉर्म करना होगा, आपके लिए बहुत मुश्किल हो जायेगा.

………………..

अकेले चलना उतनी बड़ी बात नहीं, जितना सबको लेकर चलना : हीरक गुप्ता

आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज के सहायक प्रोफेसर हीरक गुप्ता ने कहा कि जेआइएस ग्रुप प्रभात खबर के इस आयोजन की काफी सराहना करता है. विद्यार्थियों को उनके बेहतर परिणाम तथा उज्जवल भविष्य के लिए यह काफी अहम है. उन्होंने बताया कि आसनसोल इंजीनियरिंग कॉलेज को नैक ए ग्रेडिंग मिली है. उनके प्रतिष्ठान की ओर से मेधावी छात्रों को भी अवसर प्रदान किया जा रहा है. उन्होंने रास्ते का मास्टर दीप नारायण नायक के शब्दों पर अपना समर्थन व्यक्त किया कि अकेले चलना उतनी बड़ी बात नहीं है, जितना सभी को साथ लेकर चलना है. उनका प्रतिष्ठान इसी संकल्प को साधने का प्रयास कर रहा है.

………………..

प्रभात खबर के कार्यक्रम से छात्रों का बढ़ता है उत्साह : संजय बाजोरिया

युवा समाजसेवी संजय बाजोरिया ने कहा कि रास्ते का मास्टर दीप नायक को ग्लोबल टीचर के अवाॅर्ड से सम्मानित किया गया, यह पश्चिम बंगाल के लिए गर्व की बात है. श्री नायक यूनेस्को असेंबली में अपना संबोधन दें, यही कामना है. प्रभात खबर का यह कार्यक्रम छात्रों के जीवन में एक सकारात्मक प्रभाव डालता है.

………………..

प्रतिभा तभी जागृत होगी, जब आप अपने परिवार के बारे में सोचेंगे : ओमप्रकाश बाजोरिया

समाजसेवी ओमप्रकाश बाजोरिया ने कहा कि प्रतिभा तभी जागृत होगी, जब आप अपने परिवार के बारे में सोचेंगे. उन्होंने विद्यार्थियों से अनुरोध किया कि वह अपने अभिभावकों का नमन और आशीर्वाद के साथ ही दिन की शुरुआत करें. उनका जीवन में मंगलमय होगा और भविष्य में सफलता की राह आसान होगी.

…………………..

सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता : दीप नारायण नायक

यूनेस्को के पुरस्कार विजेता रास्ते का शिक्षक संगठन के संचालक दीप नारायण नायक ने कहा कि प्रभात खबर के कार्यक्रम विद्यार्थियों के उत्साह बढ़ाने के लिए राम बाण है. इस तरह के कार्यक्रम से छात्रों को बेहतर करने की भरपूर ऊर्जा मिलती है. उन्होंने कहा कि उन्हें यूनेस्को हेडक्वार्टर पेरिस जाकर भारत का नाम रोशन किया, लेकिन यह काम अभी अधूरा है. जब तक उनके विद्यार्थी उनके दिखाए मार्ग पर चलकर यूनेस्को के जनरल असेंबली में नहीं पहुंच जायेंगे, तब तक उनका संकल्प सार्थक नहीं होगा. रास्ते का शिक्षक आज पश्चिम बंगाल के उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी स्थानों पर संचालित हो रहा है. इसके साथ ही बांग्लादेश तथा भारत के विभिन्न स्थान पर भी इसकी शाखाएं संचालित हो रही हैं. ग्लोबल टीचर समिट में 130 देश के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया, जिसमें उन्हें प्रथम पुरस्कार मिला तथा यूनेस्को में दूसरे पायदान पर रहे मुंबई के फेमिना ब्रांड का उन्हें एंबेसडर बनाया गया है. यह सब अकेले करना उतनी महत्वपूर्ण बात नहीं है, जितना सबके साथ मिलकर करना है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें