1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. pm modi to address 6 rallies in west bengal amid coronavirus pandemic bengal chunav 2021 latest news mtj

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच बंगाल में 6 जनसभाएं करेंगे पीएम मोदी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल की जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
बंगाल की जनसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
फाइल फोटो

कोलकाता : देशभर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार एक बार फिर तेजी से बढ़ रही है. राज्य विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण की वोटिंग हो रही है. इसके बाद तीन चरण के चुनाव बाकी रह जायेंगे. भाजपा के अन्य केंद्रीय नेताओं के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चुनाव प्रचार में जुटे हैं. अभी ‍उन्हें कम से कम 6 जनसभाओं को संबोधित करना है. सभाओं को लेकर भाजपा खासी सावधानी बरत रही है.

कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर चुनाव आयोग भी चिंतित है. शुक्रवार को इस संबंध में एक सर्वदलीय बैठक भी बुलायी, जिसमें तय हुआ कि सभी पार्टियां कोरोना के गाइडलाइंस का पालन करते हुए ही प्रचार करेंगी. प्रचार की समयसीमा भी तय कर दी गयी. रात के 7 बजे से सुबह 10 बजे तक कोई प्रचार नहीं होगा.

शनिवार को पश्चिमी बर्दवान के आसनसोल व दक्षिण-दिनाजपुर के गंगारामपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा है. भाजपा की ओर से दोनों जनसभाओं की तैयारियां की गयी हैं. भाजपा सूत्रों की मानें, प्रधानमंत्री के अलावा अमित शाह, राजनाथ सिंह व जेपी नड्डा की बाकी के चार चरणों के चुनाव के लिए कई सभाएं होंगी.

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना संक्रमित हो गये हैं. उनकी कार्यसूची को रद्द कर दिया गया है. बाकी नेताओं की सभा को लेकर भी भाजपा खासी सावधानी बरत रही है. मोदी, शाह या राजनाथ जैसे प्रथम श्रेणी के केंद्रीय नेताओं के संपर्क में आने वालों की सभा के 72 घंटे पहले कोविड जांच अनिवार्य कर दी गयी है.

कोरोना नियमों का पालन कर रही भाजपा

इस नियम का प्रदेश भाजपा और भी कड़ाई लाने पर विचार कर रही है. हालांकि, सभा में शामिल होने वाले कार्यकर्ताओं व नेताओं को लेकर पार्टी चिंतित है. प्रदेश भाजपा के महासचिव सायंतन बसु के मुताबिक, शनिवार को होने वाली दो सभाओं के आयोजन को लेकर वह पूरी सावधानी बरत रहे हैं.

सभी स्थानों पर पर्याप्त मास्क व सैनिटाइजर दिये गये हैं. सभा में काम करने वाले स्वयंसेवकों से कहा गया है कि सभा में आने वाले सभी लोग मास्क पहनें, यह सुनिश्चित करना होगा. जो लोग मास्क पहनकर नहीं आयेंगे, उन्हें मास्क दिया जायेगा. चुनाव आयोग ने पांचवें चरण के चुनाव के 72 घंटे पहले ही प्रचार बंद करने का निर्देश दिया था.

बाकी के चरणों में भी यही नियम लागू रहेगा. इसकी वजह से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. पीएम मोदी अब 22 अप्रैल की जगह एक दिन पहले यानी 21 अप्रैल को ही मालदा एवं मुर्शिदाबाद में सभा करेंगे. इसके बाद 24 अप्रैल को दक्षिण कोलकाता व बोलपुर में प्रधानमंत्री की सभा होने की बात है. लेकिन 26 अप्रैल को सातवें चरण का प्रचार भी यदि 72 घंटे पहले बंद हो जाता है, तो प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में भी बदलाव करना होगा.

23 अप्रैल को कोलकाता में अमित शाह का रोड शो

दक्षिण कोलकाता की बजाय प्रधानमंत्री की सभा उत्तर कोलकाता में हो सकती है. उत्तर कोलकाता में चुनाव आखिरी चरण में 29 अप्रैल को होना है. तब प्रधानमंत्री मोदी के दौरे को एक दिन पहले यानी 23 अप्रैल को किया जा सकता है. उसी दिन दक्षिण कोलकाता में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का रोड शो भी होगा.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें