32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पश्चिम बंगाल : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन परियोजना का वर्चुअली किया शिलान्यास

देशभर में कुल 554 स्टेशनों को विकसित करने के साथ 1500 रोड ओवरब्रिज पर अंडरपास का निर्माण किया जाएगा. फिलहाल राज्य में कुल 4100 करोड़ की लागत से 9 परियोजनाएं चल रही हैं. राज्य के चार रेलवे स्टेशनों हावड़ा, आसनसोल, बैंडेल और कोलकाता टर्मिनल को विश्वस्तरीय बनाने के लिए 13,810 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं.

कोलकाता, विकास कुमार गुप्ता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को वर्चुअल माध्यम से देशभर में 554 अमृत भारत स्टेशन परियोजना की आधारशिला रखी. इस अभियान के तहत सोमवार को हुगली जिले के बैंडेल में आयोजित शिलान्यास समारोह में राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस मौजूद थे. यह उद्घाटन समारोह बैंडेल स्टेशन से सटे शरतचंद्र रेल इंस्टीट्यूट में आयोजित किया गया था. प्रधानमंत्री के वर्चुअल उद्घाटन समारोह के सीधे प्रसारण के लिए स्टेशन परिसर में कई विशाल स्क्रीन लगाए गए थे.

राज्यपाल हावड़ा स्टेशन से विशेष ट्रेन से बैंडेल स्टेशन पहुंचे

राज्यपाल हावड़ा स्टेशन से विशेष ट्रेन से बैंडेल स्टेशन पहुंचे. वहां पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मिलिंद के देउस्कर ने कार्यक्रम में स्वागत भाषण दिया. इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम से इसकी शुरूआत हुई. बताया जा रहा है कि अमृत भारत परियोजना के तहत हुगली जिले के बैंडेल, चंदननगर और डानकुनी रेलवे स्टेशनों का बुनियादी ढांचा बदला जाएगा. इसके अलावा इसी तरह राज्यभर में कुल 45 स्टेशनों का पुनर्विकास कार्य किया जायेगा. इसके साथ 48 रोड ओवर ब्रिज एवं अंडरपास का निर्माणकार्य शुरू होगा. इन सभी प्रोजेक्ट को तय समय पर पूरा करने के लिए विशेष रणनीति बनायी गयी है.

संदेशखाली हिंसा पर ममता बनर्जी के बाद अभिषेक बनर्जी ने भी तोड़ी चुप्पी, कहा- शेख शाहजहां को नहीं बचा रही टीएमसी

बैंडेल स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की लागत के लिए आवंटित किए गए 307 करोड़ रुपये

प्राप्त जानकारी के अनुसार सिर्फ बैंडेल स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने की लागत के लिए 307 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. बैंडेल स्टेशन को विश्व स्तरीय अत्याधुनिक स्टेशन में अपग्रेड किया जाएगा. भारत की सबसे बड़ी नॉन-इंटरलॉकिंग परियोजना हाल ही में बैंडेल में पूरी हुई है. इस अवसर पर पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक मिलिंद के देउस्कर, मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार सहित अन्वय कई रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी इस मौके पर उपस्थित थे.उल्लेखनीय है कि इस प्रोजेक्ट के तहत राज्य के 17 स्टेशनों का इंफ्रास्ट्रक्चर बदला जाएगा.

देशभर में 1500 रोड ओवरब्रिज पर अंडरपास का किया जाएगा निर्माण

वहीं, देशभर में कुल 554 स्टेशनों को विकसित करने के साथ 1500 रोड ओवरब्रिज पर अंडरपास का निर्माण किया जाएगा. फिलहाल राज्य में कुल 4100 करोड़ की लागत से 9 परियोजनाएं चल रही हैं. राज्य के चार रेलवे स्टेशनों हावड़ा, आसनसोल, बैंडेल और कोलकाता टर्मिनल को विश्वस्तरीय बनाने के लिए 13,810 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं. सोमवार को देश के 2139 स्टेशनों पर एक साथ यह आयोजन किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें