29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बर्दवान विस्फोट की तफ्तीश

पानागढ़/कोलकाता : बर्दवान धमाके को लेकर नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) का तलाशी अभियान शनिवार को भी जारी रहा. संदिग्ध आतंकी यूसुफ और उसकी पत्नी आयशा खागड़ागढ़ विस्फोट के बाद से फरार हैं. माठपाड़ा में उनके मकान से बड़ी मात्र में विस्फोटकों की बरामदगी के बाद शनिवार को एनआइए और एनएसजी […]

पानागढ़/कोलकाता : बर्दवान धमाके को लेकर नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (एनआइए) और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) का तलाशी अभियान शनिवार को भी जारी रहा. संदिग्ध आतंकी यूसुफ और उसकी पत्नी आयशा खागड़ागढ़ विस्फोट के बाद से फरार हैं.
माठपाड़ा में उनके मकान से बड़ी मात्र में विस्फोटकों की बरामदगी के बाद शनिवार को एनआइए और एनएसजी की टीमों ने यूसुफ के ससुर जमात शेख के मंगलकोट के नवपाड़ा स्थित घर में तलाशी अभियान चलाया.
एनएसजी के डीआइजी अनुराग की अगुवाई में तलाशी ली गयी. इसके लिए स्निफर डॉग व बम स्क्वायड का भी इस्तेमाल किया गया. जमात शेख से पूछताछ भी की गयी. उसके घर से सफेद तार मिले हैं. अधिकारियों का अनुमान है कि यह तार विदेश से मंगाया गया था. अधिकारियों ने मौके से दो मोबाइल, दो सिम व सफेद पाउडर बरामद किया है. ससुर जमात शेख को मंगलकोट थाना ले जाकर जांच एजेंसी के अधिकारियों ने गहन पूछताछ की.
हसन और रिजाउल के घर की फिर हुई तलाशी
खागड़ागढ़ में हसन चौधरी और बादशाही रोड में रिजाउल शेख के मकान में तलाशी अभियान चलाया गया. अभियान में एनआइए के डीएसपी कंचन मित्र और एनएसजी के विशेषज्ञ टीम मौजूद थी. दोनो मकानों में से कई संदेहास्पद सामग्रियां बरामद की गयी हैं.
बोलपुर में भी तलाशी
बीभूम के बोलपुर स्थित मुलुक गांव में भी एनआइए की टीम ने संदिग्ध आतंकी के साथ साठगांठ रखने वाले आलिम शेख के घर की तलाशी ली. उसके घर से तरल पदार्थ से भरा प्लास्टिक का जार जब्त किया गया. आलिम को भी थाने ले जाकर पूछताछ की जा रही है. जहीर शेख, मिठू शेख के घर में भी तलाशी ली गयी.
गौरतलब है कि दो अक्तूबर को बर्दवान के खगड़ागढ़ में हुए धमाके में दो संदिग्ध आतंकियों शकील अहमद और सुभान मंडल की मौत हो गयी थी और हाशेम मोल्ला जख्मी हो गया. उसका एसएसकेएम में इलाज चल रहा है. घटना की जांच में एनआइए एनएसजी और रॉ की भी मदद ले रही है.
बर्दवान व झारखंड मॉडय़ूल में संबंध होने के संकेत
इधर, बर्दवान मॉडय़ूल के तार देश के अन्य स्थानों से जुड़े होने की संभावना जतायी जा रही है. वर्ष 2013 में पटना में नरेंद्र मोदी की सभा में हुए विस्फोट से बर्दवान धमाके के तार जु़ड़े होने की संभावना सामने आ रही है. इस संबंध में किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले दोनों जगहों से बरामद विस्फोटकों व रसायनिक नमूनों की जांच की जा रही है.
जांच अधिकारियों को पता चला है कि पटना विस्फोट के पीछे सिमी का मध्यप्रदेश मॉडय़ूल था. पटना विस्फोट के सिलसिले में हैदर व मुजिबुल्ला नाम के दो सिमी सदस्यों को पहले ही गिरफ्तार किया गया है. दोनों ही सिमी नेता हैदर नागौरी के शागिर्द रहे हैं. हैदर व मुजिबुल्ला ने झारखंड में अपना आधार बनाकर पटना विस्फोट को अंजाम दिया था. इधर, बर्दवान आतंकी मॉडय़ूल का संबंध झारखंड से दिखाई दे रहा है. दोनों मॉडय़ूल का आपस में कोई संबंध है या नहीं इसकी जांच की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें