32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बंगाल में 1414 हीमोफीलिया के मरीजों की हुई पहचान

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में अब तक हीमोफीलिया के केवल 1414 मरीजों की पहचान हुई है, जो कि राज्य के कुल अनुमानित हीमाफीलिया के मरीजों की संख्या के महज 15 प्रतिशत के बराबर है. वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया के मुताबिक हर 10,000 में से एक व्यक्ति हीमोफीलिया की समस्या के साथ जन्म लेता है. इसलिए […]

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में अब तक हीमोफीलिया के केवल 1414 मरीजों की पहचान हुई है, जो कि राज्य के कुल अनुमानित हीमाफीलिया के मरीजों की संख्या के महज 15 प्रतिशत के बराबर है. वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया के मुताबिक हर 10,000 में से एक व्यक्ति हीमोफीलिया की समस्या के साथ जन्म लेता है. इसलिए अनुमानित तौर पर भारत में एक लाख से ज्यादा लोग हीमोफीलिया के शिकार हैं.

हीमोफीलिया फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष विकास गोयल ने कहा : पिछले वर्षों के दौरान मैंने राज्य के लोगों में इस बीमारी को लेकर जागरूकता की कमी देखी है. हम सरकार से अपील करते हैं कि राज्य में हीमोफीलिया के उपचार के लिए ज्यादा केंद्र खोले जायें, जिससे ज्यादा से ज्यादा मरीजों तक तत्काल जांच और उपचार की सुविधा पहुंचायी जा सके.

रक्तस्राव से जुड़ी इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलायें, ताकि हीमोफीलिया से जुड़े ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहचान हो सके और हम उनका जीवन बचा सकें. हमारा अनुभव कहता है कि फैक्टर रिप्लेसमेंट, बेहतर मॉनिटरिंग और अच्छी फीजियोथेरेपी के जरिये हीमोफीलिया के सभी मरीज बेहतर और दर्दमुक्त जीवन जी सकते हैं.

हीमोफीलिया क्या है?

हीमोफीलिया खून से जुड़ा एक आनुवांशिक (जेनेटिक) विकार है, जिसमें शरीर में खून का थक्का जमने की क्षमता खत्म हो जाती है. इस दुर्लभ बीमारी के शिकार व्यक्ति में खून सामान्य लोगों की तुलना में तेजी से नहीं बहता है, लेकिन ज्यादा देर तक बहता रहता है. उनके खून में थक्का जमानेवाले कारक (क्लोटिंग फैक्टर) पर्याप्त नहीं होते हैं. क्लोटिंग फैक्टर खून में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है, जो चोट लगने की स्थिति में खून को बहने से रोकता है. यह एक गंभीर बीमारी है, जिसमें ज्यादा खून बहने के कारण मरीज की जान भी जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें