37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस्लामपुर गोलीकांड. बंद के दौरान बसों में तोड़फोड़ और आगजनी, सड़क व रेल यातायात बाधित

कोलकाता : भाजपा के बुधवार को 12 घंटे के बंगाल बंद का मिलाजुला असर रहा. इस दौरान कहीं रेल अवरोध तो कहीं तोड़फोड़ और बसों में आग लगाने की घटना सामने आयी. भाजपा ने बंद को जहां सफल करार दिया, वहीं तृणमूल कांग्रेस ने इसे पूरी तरह नाकाम बताया. सुबह कुछ स्टेशनों पर रेल यातायात […]

कोलकाता : भाजपा के बुधवार को 12 घंटे के बंगाल बंद का मिलाजुला असर रहा. इस दौरान कहीं रेल अवरोध तो कहीं तोड़फोड़ और बसों में आग लगाने की घटना सामने आयी. भाजपा ने बंद को जहां सफल करार दिया, वहीं तृणमूल कांग्रेस ने इसे पूरी तरह नाकाम बताया. सुबह कुछ स्टेशनों पर रेल यातायात पांच से दस मिनट के लिए बाधित रहा.
उत्तर दिनाजपुर जिले के इस्लामपुर में पुलिस की गोली से दो छात्रों की मौत होने का आरोप लगाते हुए भाजपा ने सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक बंगाल बंद बुलाया था, लेकिन पार्टी ने इसे सफल करार देकर दो घंटा पहले ही शाम चार बजे इसे वापस ले लिया. पुलिस का कहना था कि छात्रों की मौत पुलिस की गोली से नहीं हुई है.
पुलिस के मुताबिक, बंद के दौरान कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर कोई बड़ी अप्रिय वारदात नहीं हुई. कोलकाता में सड़क परिवहन सेवा सामान्य रही, हालांकि बस ड्राइवर सुरक्षा के दृष्टिकोण से हेलमेट जरूर पहने हुए थे.
पूर्व रेलवे के अनुसार, बंद समर्थक बारासात, कृष्णानगर और सियालदह शाखा के कुछ स्टेशनों पर पटरियों पर बैठ गये थे. इस कारण सुबह पांच-दस मिनट तक रेल यातायात बाधित रहा. उन्होंने कहा: लोकल ट्रेनों सहित पूर्व रेलवे की ट्रेन सेवा सामान्य रही. दक्षिण पूर्व रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी संजय घोष ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं ने हावड़ा-खड़गपुर शाखा के चंगाइल, अंदुल और रामराजतला स्टेशनों पर ट्रेन यातायात अवरूद्ध किया. पुलिस के अनुसार, बंद के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए शहर में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया.
गौरतलब है कि भाजपा ने इस्लामपुर में गत 20 अक्तूबर को पुलिस के साथ झड़प में दो छात्रों की मौत के विरोध में बंद बुलाया. बुधवार को इस्लामपुर इलाके में भाजपा समर्थक सड़कों पर बैठ गये और यातायात बाधित किया. राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए अधिसूचना जारी कर बंद वाले दिन उनसे कार्यालय आने को कहा था. अधिसूचना में कहा गया था कि बंगाल बंद के दिन, उससे पहले या बाद में कोई अवकाश नहीं होगा. उस दिन आधे दिन का अवकाश भी स्वीकृत नहीं किया जायेगा.
बंद के दौरान इस्लामपुर में एक सरकारी बस को राष्ट्रीय राजमार्ग पर फूंक दिया गया. नॉर्थ बंगाल स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन की बस जो राष्ट्रीय राजमार्ग 31 से जा रही थी उसे जला दिया गया. इससे पहले बस से सभी यात्रियों को उतार दिया गया था. आग बुझाने पहुंची दमकल को भी काम करने से रोका गया. पश्चिम मेदिनीपुर में भाजपा और तृणमूल समर्थकों के बीच हुई झड़प में जबर्दस्त बमबाजी हुई. कई बसों पर हमला किया गया और तोड़फोड़ की गयी. बंद समर्थकों ने सरकारी कार्यालयों के शटर को गिराया और ताले को सीमेंट से सील कर दिया.
आरोप है कि टाउन में कई बैंकों व दुकानों को जबरन बंद किया गया. चंद्रकोना में तीन बसों में तोड़फोड़ की गयी. जलपाईगुड़ी, इस्लामपुर, पश्चिम व पूर्व मेदिनीपुर में रास्ते पर टायर जलाकर मार्ग अवरुद्ध किया गया. बाद में कई स्थानों से पुलिस ने अवरोधकों को हटाकर स्थिति सामान्य की. हावड़ा में ऑटोरिक्शा चालकों को पीटे जाने और पत्थर फेंके जाने की सूचना है.
उधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंद को जनता ने विफल किया है. सरकारी कार्यालयों में 95 फीसदी से अधिक उपस्थिति रही है. सरकारी कामकाज सामान्य रूप से हुआ है. बाजार-दुकान खुले रहे. स्कूल भी खुले थे. बंद को विफल करने के लिए राज्य के किसानों, दुकानदारों, कर्मचारियों, छात्रों व आम लोगों को धन्यवाद देती हूं. उन्होंने कहा कि राज्य की जनता ने बंद को पूरी तरह से नाकार दिया है. तृणमूल कांग्रेस बंद के खिलाफ है. बंगाल देश को राह दिखाता है. बंगाल में बंद पूरी तरह से बंद हो गया है.
कहां क्या हुआ
उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर में एक सरकारी बस में आग लगा दी गयी
सियालदह और हावड़ा-खड़गपुर शाखा में ट्रेनें रोकी गयीं
कूचबिहार में एक सरकारी बस में यात्रियों को उतार कर आग लगा दी गयी
पश्चिमी मेदिनीपुर में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा समर्थकों में झड़प, जमकर हुई बमबाजी
पश्चिमी और पूर्व मेदिनीपुर में टायर जलाकर यातायात बाधित किया गया
हावड़ा में ऑटो चालकों को पीटे जाने की शिकायत
कोलकाता में बड़ाबाजार इलाके में बंगाल बंद का दिखा व्यापक असर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें