35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

22 को नौ दिवसीय दौरे पर चीन जायेंगी सीएम

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 22 जून को चीन के नौ दिवसीय दौरा पर रवाना होंगी. सुश्री बनर्जी के साथ उद्योगपतियों का प्रतिनिधिमंडल भी जा रहा है. दौरे के दौरान व्यापारिक, शैक्षणिक व सांस्कृतिक आदान-प्रदान के कई समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. चीन के कौंसुल जनरल मा झानवु शुक्रवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन […]

कोलकाता : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 22 जून को चीन के नौ दिवसीय दौरा पर रवाना होंगी. सुश्री बनर्जी के साथ उद्योगपतियों का प्रतिनिधिमंडल भी जा रहा है. दौरे के दौरान व्यापारिक, शैक्षणिक व सांस्कृतिक आदान-प्रदान के कई समझौते पर हस्ताक्षर होने की संभावना है. चीन के कौंसुल जनरल मा झानवु शुक्रवार को आयोजित संवाददाता सम्मेलन के दौरान बताया कि सुश्री बनर्जी चीन सरकार के आमंत्रण पर चीन जा रही हैं.
वह चीन में बीजिंग, जीनान तथा शंघाई प्रांत का दौरा करेंगी. दौरे के दौरान कई कंपनियों के सीइओ व व्यापारियक प्रतिनिधियों से मुलाकात होगी. उन्होंने कहा कि कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व चीन के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात के बाद भारत व चीन के बीच आपसी संबंध और भी मजबूत होंगे. राज्य की मुख्यमंत्री के चीन दौरे के दौरान बड़ी घोषणा होने की संभावना है.
उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल सदैव से चीन के काफी नजदीक रहा है तथा पश्चिम बंगाल में शिक्षा, उद्योग व शैक्षणिक क्षेत्र में निवेश व आपसी आदान-प्रदान की संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के दौरे के पूर्व राज्य के कृषि मंत्री व अन्य अधिकारी 14 से 20 जून तक चीन दक्षिण एशिया एक्सो में शिरकत करने के लिए चीन जायेंगे. इसमें दुर्गा की प्रतिमा बनाने के वाले मूर्तिकार चीना पाल तथा टेराकोटा कलाकार अशीष कुमार विश्वास भी जायेंगे.
11 जून को चीन व भारतीय कलाकारों का संयुक्त कार्यक्रम
श्री झानवु ने बताया कि 11 जून को चीन व भारतीय गायक जीडी सभागार में संयुक्त रूप से कार्यक्रम पेश करेंगे. यह कार्यक्रम चीन कौंसुलेट, रक्षक फाउंडेशन ऑफ कोलकाता तथा यूनान प्रांति के सांस्कृतिक विभाग संयुक्त रूप से अायोजित कर रहा है. इसमें कोलकाता पुलिस के संयुक्त आयुक्त सुजय चंदा भी अपना गायन पेश करेंगे.
इसके पहले 10 जून को कलकत्ता बोटिंग एवं होटल रिसोट्स में चीन ड्रैगेन बोट उत्सव का आयोजन किया जायेगा. 12 जून को बिरला इंडस्ट्रियल एंड टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम में चीन के कलाकारों द्वारा पेपर कटिंग प्रदर्शनी आयोजित किया गया है. उन्होंने कहा कि चीन से 18 कलाकारों की टीम आ रही है. कार्यक्रम के दौरान टैगोर के गीत, बॉलीवुड गाने, चीनी लोक नृत्य, चीनी लोक गाने भी पेश किया जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें