1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. firhad hakim held former irrigation minister rajib banerjee responsible for water logging in kolkata mtj

कोलकाता में जलजमाव पर बिफरे फिरहाद हकीम, पूर्व सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी पर साधा निशाना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
फिरहाद हकीम
फिरहाद हकीम
File Photo

कोलकाता : कोलकाता महानगर में बीते बुधवार रात से रह-रहकर मूसलाधार बारिश हो रही है. बुधवार और गुरुवार को हुई तेज बारिश के कारण अब तक कोलकाता के कई इलाकों में पानी भरा हुआ है. कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने इसके लिए तृणमूल छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का दामन थामने वाले प्रदेश के पूर्व सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी को जिम्मेदार ठहराया है.

फिरहाद हकीम ने कहा है कि कोलकाता महानगर में कई जगहों पर मेट्रो का काम चल रहा है. कई जगहों पर मेट्रो कार्य के कारण टाली नाला व अन्य खालों के मार्ग अवरुद्ध हो गये हैं. इसके अलावा खालों की ड्रेजिंग नहीं होने के कारण बेहला, खिदिरपुर, जादवपुर व टालीगंज इलाके में जलजमाव की समस्या देखी जा रही है. इसके लिए फिरहाद हकीम ने राज्य के पूर्व सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी का नाम लिये बगैर उन पर निशाना साधा.

ममता बनर्जी की कैबिनेट के मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा कि कई बार कहने के बाद भी पूर्व मंत्री ने खालों की ड्रेजिंग नहीं करायी. इस कारण महानगर की यह स्थिति है. श्री हकीम ने कहा कि कोलकाता में ड्रेनेज व मैनहोल की स्थिति ठीक है, क्योंकि समय-समय पर इनकी ड्रेजिंग की जाती है. उन्होंने बताया कि बेहला में कोलकाता पर्यावरण सुधार निवेश कार्यक्रम (केइआइआइपी) के तहत ड्रेनेज सिस्टम तैयार हो रहा है.

इस वजह से बेहला में बारिश के दौरान जलभराव की समस्या जटिल हो जा रही है. केइआइआइपी लंबे समय से यह कार्य कर रहा है. काम में तेजी लाने के लिए हाल में ही केइआइआइपी के साथ फिरहाद हकीम ने बैठक की थी. बैठक में काम को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया था. ऐसा नहीं करने पर कार्यरत ठेकेदारों से कहा गया है कि उन्हें काली सूची में डाल दिया जायेगा.

मेट्रो व निगम के अधिकारियों ने लिया जायजा

महानगर के विभिन्न स्थानों पर पानी की निकासी व जलजमाव वाले क्षेत्रों के हालात का जायजा कोलकाता मेट्रो और निगम के आला अधिकारियों ने जायजा लिया. ये लोग राज्य के मुख्य सचिव के निर्देश पर विभिन्न इलाकों में गये. शनिवार की रात को इसकी रिपोर्ट मुख्य सचिव व केएमसी के प्रशासक फिरहाद हकीम को सौंप दी गयी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें