1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. election commission issues new order on exit poll in west bengal vidhan sabha chunav 2021 avh

एग्जिट पोल के नतीजे को लेकर चुनाव आयोग की बड़ी सख्ती, जारी किया ये निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Exit Poll
Exit Poll
Twitter

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के आठवें चरण के मतदान से पहले इलेक्शन कमीशन ने एग्जिट पोल को लेकर निर्देश जारी किया है. निर्देश के अनुसार कोई भी चैनल या मीडिया संस्थान चुनावी एग्जिट शाम साढ़े सात बजे से पहले नहीं प्रसारित कर सकती है. बता दें कि पश्चिम बंगाल, केरल, असम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में चुनाव के एग्जिट पोल 29 अप्रैल को जारी किए जाएंगे.

चुनाव आयोग ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि चुनाव संपन्न होने के तुरंत बाद एग्जिट पोल जारी न किए जाएं, एग्जिट पोल शाम 7.30 के बाद ही जारी किए जाएं. टीवी चैनल एग्जिट पोल के जरिए ही चुनाव परिणाम से पहले सीटों का समीकरण लोगों को बताती है.

वहीं एक अन्य आदेश में ईसीआई ने कोरोना वायरस को देखते हुए चुनाव परिणाम के बाद जुलूस निकालने पर बैन लगा दिया. आयोग ने कहा कि चुनाव परिणाम के दिन या उसके बाद कोई भी कैंडिडेट या राजीतिक पार्टियां विजयी जुलूस नहीं निकाल सकती है.

पश्चिम बंगाल में 292 सीटों पर चुनाव -पश्चिम बंगाल में विधानसभा के 292 सीटों पर एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे. बंगाल में कुल 294 सीट है, जिसमें से दो सीटों पर बीते दिनों कैंडिडेट के निधन के कारण चुनाव रद्द कर दिया गया. बंगाल में आठ चरणों में चुनाव कराए गए हैं.

2016 का परिणाम- पश्चिम बंगाल में 2016 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी को जीत मिली थी. तृणमूल कांग्रेस ने राज्य के 294 में से 211 सीटें जीती थी. वहीं कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत मिली थी. सीपीएम को 2016 के चुनाव में सिर्फ 26 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि बीजेपी सिर्फ 3 सीटों पर सिमटकर रह गई थी.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें