1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. west bengal election 2021 mamata banerjee made five big announcements alarmed by amit shahs political attack in bengal grj

West Bengal Election 2021 : बंगाल में अमित शाह के सियासी हमले से घबरायी ममता बनर्जी ने कर दीं पांच बड़ी घोषणाएं

पश्चिम बंगाल में वर्ष 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं, लेकिन इससे पहले ही सियासी जंग शुरू हो गयी है. बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हैं. एक तरफ जहां भाजपा, टीएमसी पर निशाना साधने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही. वहीं पार्टी में बगावत से उलझीं सीएम ममता बनर्जी नयी घोषणाओं के साथ भाजपा पर पलटवार भी कर रही हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
West Bengal Election 2021 :  पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
West Bengal Election 2021 : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
फाइल फोटो

West Bengal Election 2021 : कोलकाता : पश्चिम बंगाल में वर्ष 2021 में विधानसभा चुनाव होने हैं, लेकिन इससे पहले ही सियासी जंग शुरू हो गयी है. बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हैं. एक तरफ जहां भाजपा, टीएमसी पर निशाना साधने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही. वहीं पार्टी में बगावत से उलझीं सीएम ममता बनर्जी नयी घोषणाओं के साथ भाजपा पर पलटवार भी कर रही हैं.

बंगाल चुनाव से पहले ही सियासी समर शुरू हो चुका है. आरोप-प्रत्यारोप के साथ घोषणाओं का दौर शुरू हो चुका है. बंगाल चुनाव से पहले सीएम ममता बनर्जी ने बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि बंगाल में प्राथमिक स्कूलों में 16,500 खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. इतना ही नहीं, उन्होंने यहां तक कहा कि आगामी 10 से 17 जनवरी 2021 के बीच इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द से जल्द नियुक्ति पैनल का गठन किया जायेगा. चुनाव से पहले इस घोषणा के जरिए ममता बनर्जी द्वारा भाजपा को जवाब देने की कोशिश की गयी है.

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि तीसरी टीईटी परीक्षा 31 जनवरी 2021 को होगी. ये परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जायेगी. करीब ढाई लाख अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. बेरोजगारी के मुद्दे पर सीएम ममता बनर्जी ने भाजपा को जवाब देने का प्रयास किया है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने निर्णय लिया है कि कक्षा 12 के छात्र-छात्राओं को टैबलेट की जगह अब उनके खाते में 10-10 हजार रुपये दिये जायेंगे. आपको बता दें कि ऑनलाइन पढ़ाई के लिए पहले 12वीं कक्षा के 9 लाख छात्र-छात्राओं को टैबलेट देने की घोषणा की गयी थी. मुख्यमंत्री ने मंगलवार को कहा कि कम समय में 9 लाख टैबलेट का वितरण संभव नहीं है. इसीलिए अब अकाउंट में 10-10 हजार रुपये भेजे जायेंगे. अगले तीन सप्ताह में राशि सभी छात्र-छात्राओं के खाते में भेज दिया जायेगा.

बेरोजगारी के मुद्दे पर भाजपा को जवाब देते हुए ममता बनर्जी ने कहा है कि बंगाल में एक करोड़ नौकरी सृजित की गयी है. इतना ही नहीं, बंगाल की जीडीपी उनके कार्यकाल में 2.6 गुना बढ़ गयी है. उन्होंने कहा कि बंगाल गरीबी घटाने में अव्वल है. अपने विकास कार्यों को गिनाकर ममता बनर्जी ने भाजपा पर पलटवार किया है. सीएम ने कहा कि राज्य में शिशु मृत्यु दर में कमी आई है. दुष्कर्म, हत्या और नक्सली घटना में कमी आयी है. राजनीतिक हिंसाओं में कमी आयी है. उन्होंने कहा कि राज्य में 383 माओवादियों ने सरेंडर किया है. केएलओ से जुड़े 370 लोगों का पुनर्वासित किया गया है. नक्सल प्रभावित इलाके और जंगलमहल में शांति है.

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि प्राथमिक और माध्यमिक स्तर के शिक्षकों के स्थानांतरण के लिए भी पहल की गयी है. 10,183 प्राथमिक शिक्षकों ने अपने जिले में स्थानांतरण के लिए आवेदन दिया था. इनमें से 648 शिक्षकों को उनके गृह जिलों में स्थानांतरित कर दिया गया है. गृह जिला स्थानांतरण के लिए 5502 शिक्षकों ने आवेदन किया था. इनमें से 3652 शिक्षकों के गृह जिला स्थानांतरण का आदेश जारी कर दिया गया है. माध्यमिक स्तर पर पारस्परिक स्थानांतरण के लिए 4594 आवेदन आये थे. इनमें से 4490 आवेदन स्वीकृत किये गये हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें