1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. senior official of ecl questioned in illegal coal mining case mtj

अवैध कोयला खनन मामले में इसीएल के वरिष्ठ अधिकारी से सीबीआइ ने की पूछताछ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अवैध कोयला खनन मामले में इसीएल के वरिष्ठ अधिकारी से सीबीआइ ने की पूछताछ.
अवैध कोयला खनन मामले में इसीएल के वरिष्ठ अधिकारी से सीबीआइ ने की पूछताछ.
Prabhat Khabar

कोलकाता : अवैध कोयला खनन और चोरी मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने इस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड (इसीएल) के महाप्रबंधक पद के एक अधिकारी से पूछताछ की है. मंगलवार को वह महानगर के निजाम पैलेस स्थित सीबीआइ कार्यालय पहुंचे थे, जहां सीबीआइ अधिकारियों ने उनसे करीब छह घंटों तक पूछताछ की.

सूत्रों के अनुसार, सीबीआइ ने इसीएल के अधिकारी से यह जानने की कोशिश की कि सुरक्षा के बावजूद माइंस से अवैध तरीके से कोयला खनन कैसे हुआ? इसीएल की लीज होल्ड माइंस की सुरक्षा में कैसे चूक हुई? ऐसे कई प्रश्न इसीएल अधिकारी से पूछे गये, लेकिन उनके जवाब से सीबीआइ अधिकारी संतुष्ट नहीं हैं.

बताया जा रहा है कि उन्हें दोबारा पूछताछ के लिए गुरुवार को सीबीआइ कार्यालय आने को कहा गया है. हालांकि, पूछताछ को लेकर सीबीआइ की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ कहा नहीं गया है.

गौरतलब है कि सीबीआइ को पता चला था कि इसीएल की दो लीज होल्ड कोल माइंस में बड़े पैमान पर अवैध खनन हो रहा है. इस बाबत सीबीआइ ने तथ्य जुटाने शुरू कर दिये, जिसमें पता चला कि इस मामले में कुछ सरकारी अफसर भी कोल माफिया को मदद पहुंचा रहे हैं.

नवंबर में शिकायत दर्ज कर शुरू हुई थी जांच

जांच के दौरान जो तथ्य मिले, उसके आधार पर 27 नवंबर, 2020 को सीबीआइ ने इसीएल की लीज होल्ड माइंस में कोयला माफिया द्वारा अवैध रूप से खुदाई करने और कोयला चोरी करने के मामले के प्रमुख आरोपी अनूप माझी उफ लाला के अलावा इसीएल कुनुस्तोरिया क्षेत्र के पूर्व महाप्रबंधक व पांडेश्वर क्षेत्र के मौजूदा महाप्रबंधक अमित कुमार धर, इसीएल के काजोड़ा क्षेत्र के महाप्रबंधक जयेश चंद्र राय, इसीएल आसनसोल के मुख्य सुरक्षा अधिकारी तन्मय दास, इसीएल कुनुस्तोरिया के क्षेत्रीय सुरक्षा निरीक्षक धनंजय राय और इसीएल काजोड़ा क्षेत्र के सुरक्षा प्रभारी देवाशीष मुखर्जी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर जांच शुरू की.

कई सरकारी विभागों को बनाया गया है आरोपी

साथ ही इस मामले में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ), पुलिस और भारतीय रेलवे के अज्ञात अधिकारियों व अन्य कुछ लोगों को भी आरोपी बनाया गया है. इस मामले में नामजद किये गये धनजंय राय की मौत हो चुकी है और इस मामले के प्रमुख आरोपी लाला को सीबीआइ फरार घोषित कर चुकी है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें