1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. heavy rain in west bengal due to asani cyclone mtj

चक्रवाती तूफान Asani के असर से बंगाल में जोरदार बारिश, दो दिन में कमजोर पड़ने का है अनुमान

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ओड़िशा के तटीय इलाकों में सात से 11 सेंटीमीटर बारिश का अनुमान लगाया है. चक्रवाती तूफान ‘असानी’ सोमवार को 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तटीय आंध्रप्रदेश और ओड़िशा की ओर बढ़ रहा है, हालांकि अगले दो दिनों में इसके धीरे-धीरे कमजोर होने की उम्मीद है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बंगाल में भारी बारिश
बंगाल में भारी बारिश
Prabhat Khabar

कोलकाता/नयी दिल्ली: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Asani Cyclone) के असर से कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, पूर्व मेदिनीपुर और नदिया सहित दक्षिण बंगाल के कई जिलों में सोमवार को जमकर बारिश (Heavy Rain) हुई. वहीं, ‘असानी’ के कारण ओड़िशा में कुछ तटीय इलाके खाली करा लिया गया है.

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने ओड़िशा के तटीय इलाकों में सात से 11 सेंटीमीटर बारिश का अनुमान लगाया है. चक्रवाती तूफान ‘असानी’ सोमवार को 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तटीय आंध्रप्रदेश और ओड़िशा की ओर बढ़ रहा है, हालांकि अगले दो दिनों में इसके धीरे-धीरे कमजोर होने की उम्मीद है.

120 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि ‘असानी’ के कारण 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और बारिश हो सकती है. सोमवार सुबह साढ़े पांच बजे चक्रवाती तूफान विशाखापत्तनम से करीब 550 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और पुरी से 680 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पूर्व में था.

मौसम विभाग के अनुसार, ‘इसके मंगलवार तक उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तरी आंध्रप्रदेश तथा ओड़िशा के तटों से पश्चिम मध्य और इससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है.’ इसके बाद, यह उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ सकता है और ओड़िशा तट के पास बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ सकता है.

अगले 48 घंटों के दौरान इसके धीरे-धीरे कमजोर होकर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को कहा था कि यह ओड़िशा या आंध्रप्रदेश नहीं पहुंचेगा.

मुख्य सचिव ने की समीक्षा बैठक

चक्रवाती तूफान ‘असानी’ के बुधवार तक पश्चिम बंगाल से टकराने की संभावना है. इससे निपटने के लिए राज्य सरकार ने जिलों को तैयार रहने का निर्देश दिया है. सोमवार को राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिलाधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की. चक्रवात का असर अभी से महानगर समेत बंगाल के विभिन्न जिलों में दिख रहा है. बताया गया है कि चक्रवात का असर अगले शुक्रवार तक रहेगा.

बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को राहत सामग्री तैयार रखने और तटीय क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने को कहा है. जानकारी के अनुसार, पूर्व मेदिनीपुर के दीघा, मंदारमणि, ताजपुर समेत अन्य समुद्री पर्यटन स्थलों को लेकर विशेष सतर्कता बरती गयी है. इसके अलावा दक्षिण 24 परगना व उत्तर 24 परगना के तटवर्ती क्षेत्रों में स्थानीय प्रशासन चौकस है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को रद्द करना पड़ा दौरा

गौरतलब है कि चक्रवात के कारण मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पश्चिम मेदिनीपुर व झाड़ग्राम दौरे को स्थगित कर दिया गया है. मुख्यमंत्री 10 से 12 मई तक इन जिलों में प्रशासनिक बैठक करनेवाली थीं. मुख्यमंत्री का दौरा अब 17 से 19 मई तक होगा.

उधर, अलीपुर मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक चक्रवात बंगाल की खाड़ी में 21 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दक्षिण व दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर बढ़ रहा है. फिलहाल यह ओड़िशा के पुरी से 680 किलोमीटर दूर है. चक्रवात के प्रभाव से बुधवार व गुरुवार को पूर्व मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश का अनुमान है. कोलकाता में भी शुक्रवार तक बारिश जारी रह सकती है.

शुक्रवार तक भारी बारिश की संभावना

चक्रवात असानी का बंगाल में ज्यादा असर नहीं होगा. अलीपुर स्थित मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में मंगलवार से शुक्रवार तक आंधी-तूफान के कारण भारी बारिश की संभावना है. गौरतलब है कि राज्य में प्रशासन पहले से ही चक्रवात को लेकर हाई अलर्ट पर है. इसके अलावा कोलकाता नगर निगम भी अलर्ट पर है. सिविल सेवकों की छुट्टी रद्द कर दी गयी है. चक्रवात के कारण मंगलवार से शुक्रवार तक दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में भारी बारिश की संभावना है.

उल्लेखनीय है कि 11 और 12 मई को पूर्वी मेदिनीपुर और उत्तर व दक्षिण 24 परगना में गरज के साथ भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि बाकी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश और 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बारिश होने की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें