1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal latest news coal india took these steps to counter the second wave of corona

कोरोना की दूसरी लहर का मुकाबला करने के लिए कोल इंडिया ने उठाया ये कदम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना की दूसरी लहर का मुकाबला करने के लिए कोल इंडिया ने उठाया ये कदम
कोरोना की दूसरी लहर का मुकाबला करने के लिए कोल इंडिया ने उठाया ये कदम
Prabhat Khabar

कोलकाता: कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) कोरोना की दूसरी लहर से मुकाबला करने के लिए सहायक कंपनियों में चिकित्सा के बुनियादी ढांचे और ऑक्सीजन सिलिंडर की उपलब्धता को तैयार करके अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए अलर्ट है. कंपनी की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी गयी है. देश में कॉरपोरेट द्वारा तैयार कोविड केयर आइसोलेशन बेड में सबसे उच्चतम संख्या सीआइएल की है.

सीआइएल ने लगभग 2000 ऐसे बेड स्थापित किये हैं जिसमें आइसीयू बेड, आइसोलेशन बेड तथा ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ कोविड केयर बेड शामिल हैं. ऑक्सीजन सपोर्ट बेड की संख्या 750 है जबकि आइसीयू बेड की संख्या लगभग 70 है. इसके अतिरिक्त सीआइएल की कोयला कंपनियों ने कोविड राहत उपायों को तैयार करने के उद्देश्य से फंडिंग एवं बेड उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय अस्पतालों तथा राज्य सरकारों के साथ करार किया है.

उपयोग के लिए तैयार लगभग 2000 ऑक्सीजन सिलिंडर के साथ आपातकालीन उपयोगिता उपकरण को बढ़ाया गया है तथा 70 वेंटिलेटर चालू स्थिति में हैं (25 अप्रैल तक). तीन अनुषंगी कंपनियां जीवन रक्षक तत्व की कमी को पूरा करने के लिए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित करने पर विचार कर रही हैं. किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए योजनाएं बनायी गयी हैं. सीआइएल और कोयला कंपनियों में स्थिति पर बारीकी से नजर रखी जा रही है.

कोविड का मुकाबला करने के लिए दवाओं, बिस्तरों और अन्य सामग्री को बढ़ाने की योजना पर काम किया जा रहा है. सीआइएल ने निर्धारित किया है कि अनुबंध कर्मचारियों का वेतन कम न किया जाए, लॉकडाउन की स्थिति में भी, उन्हें पूरी मजदूरी सुनिश्चित की जाती है, सीआइएल ने कोविड से मृत्यु के मामले में संविदाकर्मियों सहित कर्मचारियों के परिजनों को 15 लाख रुपये का भुगतान करने का भी ऐलान किया है.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें