1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal cm and tmc chief cm mamata banerjee to contest from bhabanipur in the assembly bypolls abk

भवानीपुर में ‘खेला होबे’, हॉटसीट से ममता TMC उम्मीदवार, जंगीपुर और शमशेरगंज के कैंडिडेट का भी ऐलान

भवानीपुर विधानसभा सीट से सीएम ममता बनर्जी चुनाव लड़ेंगी. इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस ने जंगीपुर से जाकिर होसैन और शमशेरगंज से अमीरूल इस्लाम को प्रत्याशी बनाया है. इसके पहले शनिवार को चुनाव आयोग ने बंगाल की खाली पड़ी सात में तीन विधान सभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ममता बनर्जी, सीएम, पश्चिम बंगाल
ममता बनर्जी, सीएम, पश्चिम बंगाल
सोशल मीडिया (फाइल फोटो)
  • भवानीपुर उपचुनाव में ममता बनर्जी बनीं टीएमसी उम्मीदवार

  • दो बार पहले भी भवानीपुर से जीत चुकी हैं टीएमसी सुप्रीमो

  • जंगीपुर से जाकिर होसैन और शमशेरगंज से अमीरूल इस्लाम टीएमसी कैंडिडेट

पश्चिम बंगाल में उपचुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद भवानीपुर सीट से टीएमसी सुप्रीमो और सीएम ममता बनर्जी के लड़ने का रास्ता साफ हो गया है. भवानीपुर विधानसभा सीट से सीएम ममता बनर्जी चुनाव लड़ेंगी. इसके अलावा तृणमूल कांग्रेस ने जंगीपुर से जाकिर होसैन और शमशेरगंज से अमीरूल इस्लाम को प्रत्याशी बनाया है. इसके पहले शनिवार को चुनाव आयोग ने बंगाल की खाली पड़ी सात में तीन विधान सभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया था. पश्चिम बंगाल में सात सीटें (जंगीपुर, शमशेरगंज, खड़दह, भवानीपुर, दीनहाटा, शांतिपुर और गोशाबा) खाली हैं. जिनमें से भवानीपुर, शमशेरगंज और जंगीपुर सीट पर वोटिंग की तारीखों का ऐलान हुआ है.

किस सीट पर टीएमसी के कौन प्रत्याशी?

  • भवानीपुर: ममता बनर्जी, मुख्यमंत्री

  • जंगीपुर: जाकिर होसैन

  • शमशेरगंज: अमीरूल इस्लाम

चुनाव आयोग ने बताया है कि भवानीपुर, शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए गजट अधिसूचना 6 सितंबर को जारी होगी. इसके बाद 13 सितंबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 30 सितंबर को वोटिंग और 3 अक्टूबर को काउंटिंग होगी. मतदान की तारीखों के ऐलान के साथ आचार संहिता लागू हो गई है. वहीं, टीएमसी ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

दरअसल, दो मई को निकले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजों में ममता बनर्जी की पार्टी ने तीसरी बार सत्ता हासिल की. सीएम ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से शुभेंदु अधिकारी से हार गई थी. रिजल्ट के बाद ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में मिली हार को कोर्ट में चुनौती दी थी. वहीं, ममता ने सीएम पद की शपथ ली थी. ममता बनर्जी को सीएम बने रहने के लिए चुनाव जीत विधानसभा पहुंचने के लिए छह महीने का वक्त है. इसी बीच चुनाव आयोग ने उपचुनाव की घोषणा कर दी.

अब, साफ हो गया है कि सीएम ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ने वाली हैं. इस सीट से टीएमसी विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने इस्तीफा भी दे दिया था. भवानीपुर ममता बनर्जी की होम सीट है. यहां से वो दो बार पहले भी विधानसभा पहुंच चुकी हैं. इस साल के विधानसभा चुनाव में ममता ने भवानीपुर की जगह नंदीग्राम को चुना था. अब, चुनाव आयोग ने बंगाल की भवानीपुर समेत तीन सीटों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिसमें भवानीपुर हॉटसीट बन गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें