1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. asansol
  5. dhanshan occurred in gaurandi coal block area mandira konsakuli main road damaged 50 meters sam

गौरांडी कोल ब्लॉक क्षेत्र में हुई धंसान, मंदिरा- कांसकुली मुख्य मार्ग 50 मीटर हुआ क्षतिग्रस्त

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal news : मंदिरा से कांसकुली जाने वाला मुख्य मार्ग करीब 50 मीटर धंसा.
Bengal news : मंदिरा से कांसकुली जाने वाला मुख्य मार्ग करीब 50 मीटर धंसा.
प्रभात खबर.

Bengal news, Asansol news : रूपनारायणपुर (पश्चिम बंगाल) : आसनसोल के बाराबनी थाना क्षेत्र स्थित पानुड़िया ग्राम पंचायत के दिगलपहाड़ी गांव के सरेनपाड़ा इलाके में मंगलवार मध्यरात्रि में जोरदार धमाके के साथ धंसान हुई. जिसमें मंदिरा से कांसकुली जाने का मुख्य मार्ग का करीब 50 मीटर सड़क धंसान से चपेट में आकर पूर्णरूप से क्षतिग्रस्त हो गया. सड़क के दोनों किनारे करीब 200 वर्गमीटर का क्षेत्र जमींदोज हो गया. इस घटना को लेकर स्थानीय लोगों में भारी दहशत का माहौल है. बाराबनी के बीडीओ सुरजीत घोष ने बताया कि काफी बड़े इलाके में धंसान हुई है. इसकी भराई को लेकर इसीएल (ECL) को चिट्ठी भेजी गयी है. जल्द ही इसकी भराई की जायेगी.

मालूम हो कि दिगलपहाड़ी क्षेत्र गौरण्डी कोल ब्लॉक में आता है. यह कोल ब्लॉक वेस्ट बंगाल मिनिरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (West Bengal Mineral Development Corporation) को केंद्र सरकार से मिला है.

यहां खनन के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया चल रही है. बाराबनी क्षेत्र में सबसे अधिक अवैध कोयला की खदानें इसी क्षेत्र में है. इसीएल प्रबंधन और पुलिस प्रशासन संयुक्त रूप से इस इलाके में लगातार अवैध खदानों की भराई का कार्य कर रही है. 20 सितंबर, 2020 (रविवार) तक यहां अवैध खदानों (Illegal mines) की भराई का कार्य किया गया.

स्थानीय सूत्रों के अनुसार, इस इलाके में भारी संख्या में कुआं खदान मौजूद है. भराई के दौरान भी भारी मशीनों के धंसान में फंसने की संभावना को देखते हुए सभी इलाकों की भराई नहीं हो पाती है. कोयला चोर अंदर ही अंदर पूरे इलाके को खोखला कर चुके हैं. हर वक्त यहां धंसान का खतरा बना रहता है. मंगलवार रात को धंसान की घटना को लेकर लोग आतंकित हैं.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें