1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. all seven assembly seats of barrackpore have been declared red alert assembly by election commission of india mtj

बैरकपुर की 7 विधानसभा सीट को चुनाव आयोग ने रेड अलर्ट क्षेत्र घोषित किया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बैरकपुर अंचल की सभी सीटें रेड अलर्ट विधानसभा
बैरकपुर अंचल की सभी सीटें रेड अलर्ट विधानसभा
Prabhat Khabar

कोलकाता (मनोरंजन सिंह) : बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 में बैरकपुर संसदीय क्षेत्र अत्यंत संवेदनशील है. इस क्षेत्र में हिंसा की घटनाएं अक्सर सुर्खियों में रहती हैं. लोकसभा चुनाव और भाटपाड़ा उपचुनाव में हुई हिंसा के बाद भी लगातार हिंसा की घटनाएं जारी रहीं. बंगाल में चुनाव की घोषणा के बाद से क्षेत्र से आपराधिक छवि के लोगों की गिरफ्तारी का अभियान शुरू कर दिया गया. इसके बावजूद बमबाजी, गोलीबारी और मारपीट की घटनाएं होती रहीं.

हाल ही में नामांकन के दिन बैरकपुर एसडीओ दफ्तर के पास गोली चली, भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं में जमकर मारपीट हुई. बैरकपुर लोकसभा अंचल के अधीन आने वाली विधानसभा सीटों भाटपाड़ा, आमडांगा, जगदल, बीजपुर, बैरकपुर, अशोकनगर एवं खड़दह को रेड अलर्ट विधानसभा की श्रेणी में रखा गया है.

इस संबंध में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीइओ) आरिज आफताब ने कहा था कि कहीं भी अगर ऐसी स्थिति बनती है, जिससे जिला मजिस्ट्रेट या जिलाधिकारी को लगे कि वहां चुनाव के दौरान धारा 144 लगना चाहिए, तो वहां लगाया जा सकता है. इसके लिए जिला मजिस्ट्रेट या जिलाधिकारी नोटिफिकेशन जारी करते हैं. परिस्थितियों के अनुसार ही तय किया जायेगा. जब जैसी स्थिति होगी, उससे उसके अनुसार ही निबटा जायेगा.

बैरकपुर संसदीय क्षेत्र में रेड अलर्ट घोषित 7 विधानसभा सीटें

पश्चिम बंगाल में छठे चरण में 22 अप्रैल को 43 सीटों पर मतदान है, जिनमें उत्तर 24 परगना जिले की 17 सीटों पर वोट डाले जायेंगे. इसमें बैरकपुर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली 7 विधानसभा सीटों (आमडांगा, बीजपुर, नैहाटी, भाटपाड़ा, जगदल, नोआपाड़ा और बैरकपुर) पर भी मतदान है. सभी 7 सीटें हिंसा के लिए चर्चा में रहती हैं.

बैरकपुर में हाल में हुई हिंसक घटनाएं

  • 04 अक्तूबर, 2020 में टीटागढ़ में भाजपा नेता मनीष शुक्ला की गोली मारकर कर दी गयी.

  • 12 दिसंबर, 2020 को हालीशहर के छह नंबर वार्ड में भाजपा कार्यकर्ता सैकत भवाल की कथित तौर पर तृणमूल कार्यकर्ताओं के हमले में मौत हो गयी थी.

  • 22 जनवरी, 2021 को भाटपाड़ा के केलाबागान जूट मिल लाइन इलाके में कथित तौर पर तृणमूल कांग्रेस समर्थक बदमाशों ने अनूप चौधरी (34) की गोली मारकर हत्या कर दी.

  • 17 मार्च, 2021 को जगदल की 17 नंबर गली व मेघना मोड़ के पास 6 जगहों पर देर रात जमकर बमबाजी हुई.

  • 29 मार्च, 2021 की रात भाटपाड़ा की दो नंबर गली में बम विस्फोट हुआ था.

  • 31 मार्च, 2021 को नामांकन के दौरान बैरकपुर प्रशासनिक भवन (एसडीओ कार्यालय) के पास ही गोली चली थी. भाजपा-तृणमूल कर्मियों में मारपीट व शुभ्रांशु राय की गाड़ी में तोड़फोड़ व उन पर कथित तौर पर हमले की घटना हुई थी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें