22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeउत्तर प्रदेशआगराUP Weather: आगरा में बादलों के बरसने से बदला मौसम, IMD ने 50 जिलों में 23 सितंबर तक बारिश...

UP Weather: आगरा में बादलों के बरसने से बदला मौसम, IMD ने 50 जिलों में 23 सितंबर तक बारिश का जारी किया अलर्ट

UP Weather: आगरा में गुरुवार सुबह से तेज धूप निकल रही थी. इसके बाद दोपहर में करीब 1:00 बजे अचानक से घने बादल छाने लगे और ठंडी हवाएं चलने लगी. इस दौरान आगरा के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी व तेज बारिश शुरू हो गई. मौसम विभाग की माने तो 21, 22 और 23 सितंबर को आगरा में बारिश होगी.

UP Weather: उत्तर प्रदेश में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं. कभी उमस भरी गर्मी का मौमस देखने को मिल रहा है तो अगले ही पल आसमान में बादल छाने लगते हैं और ​बरसात होने लग रही हैं. मौसम वैज्ञानिकों ने फिलहाल ये सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई है. लखनऊ सहित प्रदेश के 50 जनपदों में भीषण गर्मी और उमस से राहत के आसार हैं. प्रदेश में गुरुवार को मौसम के उतार चढ़ाव के बीच आगरा सहित कई जगह बारिश हुई.

UP Weather: तीन दिनों तक बारिश-हवा का मौसम

इस बीच मौसम विभाग ने यूपी में 23 सितंबर तक झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया है. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक पिछले एक सप्ताह से उमस और गर्मी से लोग परेशान हैं. ऐसे में अगले तीन दिनों तक मध्यम गति से हवा चलने के साथ तेज बरसात होगी. लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, नोएडा, गाज‍ियाबाद, आगरा, अयोध्या सह‍ित 50 जनपदों में बारिश की संभावना है.

UP Weather: मानसून फिलहाल नहीं लेगा विदा

मौसम वैज्ञानिकों ने मुताबिक इससे तापमान में गिरावट दर्ज होगी और लोगों को काफी राहत मिलेगी. साथ ही इस बारिश से धान की खेती को भी फायदा होगा. रविवार से मौसम में फिर से परिवर्तन होने की उम्मीद है. अभी मौसम की विदाई को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है. इस माह के अंत तक हल्की से मध्यम बरसात के आसार हैं. राजधानी लखनऊ में बुधवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Also Read: डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी की सेमेस्टर परीक्षाएं 4 अक्टूबर से, दो घंटे में देने होंगे इतने सवालों के जवाब
UP Weather: आगरा में धूप के बीच अचानक बरसे बादल, झमाझम बारिश

आगरा में गुरुवार सुबह से तेज धूप निकल रही थी. दोपहर बाद अचानक से मौसम बदला और आसमान में घने बादल छाने लगे. इसके साथ ही ठंडी हवाओं ने मौसम सुहावना बना दिया. इस दौरान आगरा के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी से लेकर तेज बारिश शुरू हो गई. मौसम विभाग के मुताबिक 22 और 23 सितंबर को भी आगरा में बारिश के आसार हैं. वहीं 27 सितंबर तक बादलों की लुकाछिपी जारी रहेगी. ऐसे में बारिश की फुहारें राहत देती नजर आएंगी. हालां​कि आगरा में कई ऐसे इलाके भी रहे जहां तेज धूप निकल रही है और लोगों को गर्मी झेलने को मजबूर होना पड़ रहा है. इन इलाकों में बारिश नहीं हुई.

UP Weather: कई इलाके बारिश से अछूते

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बादलों के अत्यधिक दबाव वाले इलाके में बारिश होती है. कई बार एक ही शहर में कई जगह बादलों की उपस्थिति अलग अलग होती है. ऐसे में जहां घने बादल होते हैं, वहीं बारिश होती है. कई बार हवाओं की वजह से भी बादलों के बरसने का स्थान बदल जाता है.

UP Weather: इन दिनों होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक रहने के आसार हैं. 24, 25, 26 और 27 सितंबर को भी बादलों की लुकाछिपी जारी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार 25 और 26 तारीख को तापमान में गिरावट आएगी और तापमान 25 डिग्री तक जा सकता है. आगरा में बीते दिनों तीन दिन तक लगातार बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी. इस दौरान भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव हो गया था.

UP Weather: कानपुर में उमस का मौसम

वहीं कानपुर में तेज धूप के साथ भीषण गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं.गुरुवार की सुबह से शहर का मौसम बेहद साफ दिखाई दिया. बुधवार की शाम तक आसमान पर छाए रहे बादलों ने जैसे विदाई ले ली है. साफ आसमान पर सूरज सुबह से चमक रहा है. गुरुवार को सूर्योदय के साथ शहर का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहा है.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. दिन में उमस बढ़ने पर वर्षा की संभावना भी बनी हुई है. लेकिन, सुबह के समय मौसम ऐसा दिख रहा है जिसमें वर्ष होने की संभावना बिल्कुल नहीं है. बुधवार को दिन भर शहर के आसमान पर बादल छाए रहे. दिन में कई बार ऐसा मौसम बना जब बारिश हो सकती थी. लेकिन, लोग वर्षा का इंतजार ही करते रह गए.

UP Weather: छिटपुट बारिश के आसार

चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय के मुताबिक अब छिटपुट बारिश की स्थितियां बन रही हैं. मौसम में नमी बनी हुई है. उमस बढ़ने के साथ ही बारिश हो सकती है. बादलों की आवाजाही बनी रहेगी, ऐसे में हल्की बारिश की संभावना है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें