36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

UP Free Cylinder: यूपी में इन महिलाओं को दीपावली पर नहीं मिलेगा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, सामने आई ये वजह

इंडियन ऑयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार के मुताबिक आधार कार्ड वेरिफिकेशन का काम जारी है. जिन महिलाओं का वेरिफिकेशन हो गया है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. हालांकि अभी ये साफ नहीं किया गया है कि दिवाली से पहले कितने लाभार्थियों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल पाएगा.

PM Ujjwala Yojna: उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pm Ujjwala Yojna) का लाभ ले रही महिलाओं को दीपावली से पहले झटका लगने वाला है. प्रदेश सरकार ने प्रत्येक लाभार्थी महिला को रिफिल वाले दो रसोई गैस सिलेंडर फ्री में देने का फैसला किया है. लेकिन, करीब दो तिहाई लाभार्थी महिलाएं दीपावली पर फ्री एलपीजी सिलेंडर पाने से वंचित रह सकती हैं. इसकी वजह उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों का आधार कार्ड प्रमाणित नहीं होना बताया जा रहा है. ऐसे में ये प्रस्ताव कैबिनेट से मंजूर होने के बाद भी महिलाएं इसके लाभ से वंचित रह जाएंगी. खाद्य एवं रसद विभाग के आंकड़ों के मुताबिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार कार्ड सत्यापित है. जबकि नि:शुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ उत्तर प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना है. ऐसे में पेंच फंस गया है. सरकार के फैसले के बाद ये लोग फ्री ​एलपीजी सिलेंडर की हकदार हैं, लेकिन आधार कार्ड का रिकॉर्ड अपडेट नहीं होने के कारण ये फिलहाल लाभ नहीं ले सकती हैं. सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने की बात कही है. इसके तहत लाभार्थी को पहले खुद एलपीजी सिलेंडर रिफिल कराना होगा और इसके पांच दिन बाद उनके आधार प्रमाणित बैंक खाते में तेल कंपनियों की ओर से धनरराशि भेजी जाएगी.

आधार कार्ड का कराया जा रहा वेरिफिकेशन

खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सिर्फ आधार कार्ड प्रमाणित लाभार्थियों को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे आधार वेरिफिकेशन का कार्य पूरा होता जाएगा. मुफ्त एलपीजी सिलेंडर का लाभ दिया जाने लगेगा. इस बीच इंडियन ऑयल कंपनी के उप महाप्रबंधक रमेश कुमार के मुताबिक आधार कार्ड वेरिफिकेशन का काम जारी है. जिन महिलाओं का वेरिफिकेशन हो गया है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. हालांकि अभी ये साफ नहीं किया गया है कि दिवाली से पहले कितने लाभार्थियों को सरकार की इस योजना का लाभ मिल पाएगा.

Also Read: अयोध्या राम मंदिर: हिंदी नहीं समझने वाले श्रद्धालुओं की दिक्कत भाषा मित्र करेंगे दूर, हेल्पलाइन नंबर होगा जारी
कैबिनेट से मिल चुकी है मंजूरी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्वच्छ ईंधन के प्रयोग की प्रवृत्ति बढ़ाने और आर्थिक रूप से कमजोर लाभार्थियों को महंगाई से फौरी राहत दिलाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को दो फ्री रसोई गैस सिलेंडर देने का निर्णय किया है. खाद्य एवं रसद विभाग के इस प्रस्ताव को मंगलवार को कैबिनेट ने स्वीकृति प्रदान की है.

1.75 करोड़ महिलाओं को दिया जाना है लाभ

वित्तमंत्री सुरेश कुमार खन्ना के मुताबिक सरकार के इस निर्णय का सीधा लाभ 1.75 करोड़ ( 1,75,04,375) गरीब महिलाओं को होगा. उन्होंने उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को आधार कार्ड सत्यापित कराने की सलाह दी है. स्पष्ट है कि प्रथम चरण में आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही फ्री एलपीजी सिलेंडर का वितरण किया जाएगा. जैसे-जैस आधार प्रमाणित होते जाएंगे, उसी क्रम में लाभार्थियों के बीच मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर का वितरण किया जाएगा.

2312 करोड़ रुपए खर्च करेगी राज्य सरकार

सरकार की मंशा दीपावली और होली पर महिला लाभार्थियों को फ्री रसोई गैस सिलेंडर देने की है. इस कड़ी में उज्ज्वला योजना की महिला लाभार्थियों को अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च-2023 के बीच एलपीजी सिलेंडर का वितरण किया जाएगा. योजना के तहत लाभार्थी को अपने स्तर से प्रचलित उपभोक्ता दर के अनुसार भुगतान कर 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर लेना होगा, इसके पांच दिन बाद सब्सिडी की राशि आधार प्रमाणित खाते में आयल कंपनियों द्वारा भेजी जाएगी. इस योजना पर राज्य सरकार 2,312 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय करेगी.

लोक कल्याण संकल्प पत्र का हिस्सा है मुफ्त सिलेंडर

दरअसल भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव में जारी अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को होली और दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी. गत वित्तीय वर्ष उज्ज्वला लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने के लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें