14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशUP बोर्ड ने जारी किया शैक्षिक कैलेंडर, नया सत्र एक अप्रैल से होगा शुरू, जानें कब होगा बोर्ड की...

UP बोर्ड ने जारी किया शैक्षिक कैलेंडर, नया सत्र एक अप्रैल से होगा शुरू, जानें कब होगा बोर्ड की परीक्षाएं

up board exam date: उत्तर प्रदेश वोर्ड ने शैक्षिक कैलेंडर जारी किया है. नया सत्र एक अप्रैल से शुरू होगा. हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं जनवरी के दूसरे हफ्ते में और लिखित परीक्षाएं जनवरी के तीसरे हफ्ते में होंगी.

लखनऊ. यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट वर्ष 2023-24 का नया शैक्षिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है. कैलेंडर के अनुसार नया सत्र एक अप्रैल से शुरू होगा. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किए गए शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार इससे पहले 16 जनवरी से 31 जनवरी 2024 तक यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की प्री-बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं जनवरी के दूसरे हफ्ते में और लिखित परीक्षाएं जनवरी के तीसरे हफ्ते में होंगी. इस साल भी फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुईं थी और बीते चार मार्च को खत्म हुई हैं.

नवंबर और दिसंबर में होंगे मासिक टेस्ट

माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी कैलेंडर के अनुसार जुलाई और अगस्त में दो मासिक टेस्ट होंगे. पहला मासिक टेस्ट वर्णनात्मक प्रश्नों पर और दूसरा टेस्ट एमसीक्यू पैटर्न पर होगा. वहीं सितंबर के अंतिम सप्ताह में अर्द्धवार्षिक प्रयोगात्मक और अक्टूबर दूसरे सप्ताह में अर्द्धवार्षिक लिखित परीक्षाएं होंगी. नवंबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का रिजल्ट आएगा. नवंबर और दिसंबर में फिर दो मासिक टेस्ट होंगे. सभी कक्षाओं का पाठ्यक्रम जनवरी के पहले सप्ताह तक पूरा करवाना होगा.

Also Read: UP Train News: होली मानने के बाद वापसी के लिए ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी बंद, फ्लाइट का किराया बढ़ा पांच गुना
16 से 31 जनवरी तक प्रैक्टिकल एग्जाम

हाइस्कूल और इंटरमीडिएट की प्री बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं जनवरी के दूसरे सप्ताह में और लिखित परीक्षाएं, जनवरी तीसरे सप्ताह में होंगी. कक्षा नौ और 11 की वार्षिक परीक्षाएं भी जनवरी के तीसरे सप्ताह में होंगी. वहीं जनवरी के चौथे सप्ताह में कक्षा नौ और 11 का रिजल्ट जारी होगा. बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 16 से 31 जनवरी तक होंगी. वहीं, फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. नए सत्र में सालभर कला, खेल सांस्कृतिक, सामाजिक गतिविधियां भी करवाई जाएंगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें