35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023: वाराणसी और प्रयागराज को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार, 11 जनवरी को दिल्ली में होगा आयोजन

पिछले साल 11 शहरों को 'गार्बेज फ्री सिटी' के रूप में मान्यता मिली थी. इस साल इसकी संख्या बढ़कर 65 हो गई है. वहीं 648 नगरों को ODF, 435 ODF+ और 129 को ODF++ का प्रमाणपत्र मिलेगा.

लखनऊ: स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में यूपी के 6 शहरों को विभिन्न पुरस्कार श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा. इनमें वाराणसी और प्रयागराज को राष्ट्रपति पुरस्कार दिया जाएगा. वाराणसी और प्रयागराज को स्वच्छता में उनके अत्यधिक समर्पण के लिए ‘राष्ट्रपति पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा. वहीं राज्य स्तर पर नोएडा और क्षेत्र स्तर पर बरवार, अनूपशहर और गजरौला भी स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किए जाएंगे. नगर विकास विभाग के अनुसार स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के परिणाम आगामी 11 जनवरी 2024 को नई दिल्ली में घोषित किए जाएंगे.

पिछले वर्ष कुल 588 नगर ODF प्रमाणपत्र से सम्मानित हुए थे. इस साल प्रदेश के 648 नगरों ने ODF प्रमाणपत्र प्राप्त किया है. स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 के परिणामों के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 129 शहरों ने ODF++ की स्थिति प्राप्त की है, जो की यह दर्शाते हैं कि वे खुले में शौच मुक्त और सतत कचरा प्रबंधन में मानकों का पालन कर रहे हैं. इसके अलावा प्रदेश के 435 नगरों ने ODF+ की स्थिति प्राप्त की है. वर्तमान में उत्तर प्रदेश के नगरों ने ODF की स्थिति प्राप्त की हैं, जो कि प्रदेश में स्वच्छता को लेकर योगी सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

Also Read: Ayodhya: श्री राम के जन्म पर किन्नर समाज ने शुरू की थी नेग लेने की परंपरा, ट्रस्ट के निमंत्रण का इंतजार
65 नगरों को मिली गार्बेज फ्री सिटी की मान्यता

“कचरा मुक्त शहर प्रमाणपत्र” में पिछले वर्ष 11 नगरों को “गार्बेज फ्री सिटी” के रूप में मान्यता मिली थी. इस वर्ष ये संख्या बढ़कर 65 गई है. इस श्रेणी में नोएडा ने 5 स्टार रेटिंग हासिल की है. इसके अलावा, लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, कानपुर, गाज़ियाबाद, अलीगढ़, झांसी और फिरोजाबाद ने सराहनीय 3 स्टार रेटिंग हासिल की है. यूपी के 56 नगरों को 1 स्टार रेटिंग मिली है. जो उनके कचरा मुक्त वातावरण के प्रति अडिग प्रतिबद्धता को प्रमाणित करती है. उत्तर प्रदेश के कई शहर अब 7 स्टार रेटिंग की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. अन्य शहरों को 5 स्टार और 3 स्टार रेटिंग हासिल करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है.

Also Read: Ayodhya: हर साल रामनवमी पर सूर्य करेंगे रामलला का अभिषेक, पांच वर्ष के मासूम बच्चे की छवि वाली है मूर्ति

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें