29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Ram Navami 2023: रामनवमी आज, 700 साल बाद बन रहे शुभ संयोग, यहां जानिए मुहूर्त और पूजा विधि

Ram Navami 2023: आज नवरात्रि का पावन पर्व है. इस बार नवरात्रि के अवसर पर तिथि और नक्षत्र के संयोग बन रहे हैं. आइए जानते हैं रामनवमी के अवसर पर शुभ योग, मुहूर्त, पूजन विधि से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में.

Ram Navami 2023: आज नवरात्रि का पावन पर्व है. इस बार नवरात्रि के अवसर पर तिथि और नक्षत्र के संयोग बन रहे हैं .श्री राम का जन्म आज ही के दिन अयोध्या में दोपहर में हुआ था. इसलिए रामनवमी की पूजा दिन में ही होती है. इसके लिए दिन में दो शुभ मुहूर्त है. इस दिन 9 योग बन रहे हैं. जिससे पूजा और खरीदारी के लिए बेहद शुभ रहेगा. आइए जानते हैं रामनवमी के अवसर पर शुभ योग, मुहूर्त, पूजन विधि से जुड़ी सभी जानकारियों के बारे में.

रामनवमी पर बन रहे शुभ संयोग

ज्योतिषाचार्य पंडित जितेंद्र शास्त्री ने बताया आज के दिन ग्रहों, तिथि, वार ऐर नक्षत्र से सर्वार्थसिद्धि, बुधादित्य, महालक्ष्मी, सिद्धि, केदार, सत्कीर्ति, हंस, गजकेसरी और रवियोग बन रहे हैं. यह पहली बार है जब रामनवमी पर 9 शुभ योग बन रहे हैं. पिछले 700 सालों में ऐसा संयोग नहीं बना.

रामनवमी पर क्या करें

पंडित जितेंद्र शास्त्री के अनुसार आज रामनवमी पर बेहद शुभ संयोग बन रहे हैं. ऐसे में रामनवमी पर कमल, केतकी, चंपा के फूल और नागकेसर से भगवान श्री राम की पूजा करें. लोहा, पत्थर या लकड़ी से बने श्री राम की मूर्ति का दान करें. इसके अलावा गंगा, सरयू में स्नान करें. अगर आप नदी में स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो घर पर ही जल से स्नान करें. इसके बाद गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें.

अयोध्या में श्री राम जन्मोत्सव

आज चैत्र नवरात्रि का आखरी दिन है और इस दिन अयोध्या में नवमी के विशेष अवसर पर श्री राम जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. श्री राम अस्थाई जन्मोत्सव मन रहा है. इसके लिए 11 कुंटल प्रसाद बनाए गए हैं. जो भक्तों के बीच बांटा जाएगा.

Also Read: Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि की महाअष्टमी आज, जानिए कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त, सही समय विधि और मंत्र
रामनवमी शुभ मुहूर्त 2023

इस साल 2023 में रामनवमी का पर्व आज 30 मार्च दिन गुरुवार को मनाया जा रहा है. पंडित जितेंद्र शास्त्री ने बताया ररामनवमी का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 11 मिनट से शुरू हो रहा है और दोपहर 01 बजकर 40 मिनट तक है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें