26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सावधान! भारत-इंग्लैंड मैच के फर्जी टिकटें बिक रही इस वेबसाइट पर, क्रिकेट एसोसिएशन ने किया सतर्क

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच 29 अक्टूबर को होने वाले क्रिकेट मैच को देखने के लिए फैंस परेशान हैं. टिकट के लिए लोग अपने दोस्तों से संपर्क कर रहे हैं तो गूगल पर वेबसाइट खंगाल रहे हैं. इसी बीच क्रिकेट मैच टिकट बुकिंग में ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया है.

वर्ल्ड कप मैच शुरू हो चुका है. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में भारत-इंग्लैंड के बीच 29 अक्टूबर को होने वाले क्रिकेट मैच को देखने के लिए फैंस परेशान हैं. टिकट के लिए लोग अपने दोस्तों से संपर्क कर रहे हैं तो गूगल पर वेबसाइट खंगाल रहे हैं. इसी बीच क्रिकेट मैच टिकट बुकिंग में ऑनलाइन धोखाधड़ी का मामला सामने आया है. साइबर जालसाजों ने ICC की फर्जी वेबसाइट ही बना दी है. लोगों को कैशबैक, डिस्काउंट और वाउचर कूपन का लालच देकर फंसा रहे हैं. लोगों को 10 से 50 हजार रुपए में टिकट बेच रहे हैं. इसका खुलासा उस वक्त हुआ, जब कुछ लोग वेबसाइट से टिकट बुक करने के बाद इकाना स्टेडियम पहुंचे. उन्होंने काउंटर से टिकट के बारे में पूछताछ की, तो पता चला कि यह टिकट के कोड की स्कैनिंग गलत है और फर्जी है. फर्जी टिकट बिकने की शिकायत पर लखनऊ पुलिस एक्टिव हो गई. सोमवार को संयुक्त पुलिस आयुक्त उपेंद्र अग्रवाल ने साइबर क्राइम सेल को मामले की जांच सौंपी है. इसके साथ ही ICC और BCCI को ईमेल भेजा गया है. अब पुलिस को तहरीर का इंतजार है.

इस वेबसाइट से हो रही फर्जीवाड़ा

दरअसल, इकाना स्टेडियम में 29 अक्टूबर को भारत-इंग्लैंड के बीच होने वाले वर्ल्ड कप क्रिकेट मैच के टिकट के लिए फर्जी वेबसाइट iccw0rldcuptickets.com पर झांसा देकर वसूली की जा रही है. इस वेबसाइट पर 3 कैटेगरी के टिकट खरीदने के ऑप्शन हैं. पहले में टिकट उपलब्ध ही नहीं दिख रहे हैं. दूसरी में टिकट 10 हजार से ज्यादा कीमत के मिल रहे हैं. तीसरी में 20 हजार से लेकर 50 हजार तक के टिकट मिल रहे हैं. फिलहाल वेबसाइट पर दस से पचास हजार रुपये की दर से टिकटों की बिक्री जारी है. ईमेल एड्रेस और अन्य डाटा जुटाकर टिकटों को बताए पते पर शीघ्र भेजने का आश्वासन देकर पैसे वसूले जा रहे हैं. टिकट की कीमत पर छूट भी दी जा रही है. शातिर लिंक के जरिये फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर इसका प्रचार भी कर रहे हैं.

Also Read: ICC World Cup: क्रिकेट वर्ल्ड कप मैच के टिकट की बिक्री शुरू, जानें कब, कहां और कैसे खरीदें ?
अधिकृत वेबसाइट बुक माई शो पर ही मिल रहा टिकट- अंकित चटर्जी

वेबसाइट को सही साबित करने के लिए समय-समय पर टिकट बेचना बंद कर दिया जा रहा है. उस पर ऑप्शन देते हुए बताया जा रहा है कि टिकट की उपलब्धता होने पर वेबसाइट फिर से बुकिंग करेगी. उधर, उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने इस साइट को फर्जी बताया है. एसोसिएशन के सीईओ अंकित चटर्जी ने बताया कि क्रिकेट विश्वकप के सभी मुकाबलों के टिकट इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की अधिकृत वेबसाइट बुक माई शो पर ही मिल रहे हैं. इसके अलावा किसी अन्य साइट पर टिकट हैं तो उसकी जिम्मेदारी यूपीसीए की नहीं होगी. इससे पहले भी कई फर्जी वेबसाइट पर टिकट बेचे जाने का खुलासा हुआ था.

आधिकारिक साइट बता रहा वेटिंग

मैच के टिकटों के लिए आमजन लगातार आईसीसी की वेबसाइट से जानकारी ले रहे, लेकिन लंबे समय से कमिंस सून का ही मैसेज आ रहा था. सोमवार रात आठ बजे से साइट बुक माई शो खुली, लेकिन कुछ ही देर में यू आर इन क्यू का मैसेज दिखने लगा और फिर टिकट सोल्ड आउट का संदेश आ गया. सूत्रों के अनुसार 50 हजार की कुल क्षमता वाले इस स्टेडियम में अभी 8000 टिकट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से बेचे जाएंगे. ऑफलाइन टिकट बिक्री को लेकर यूपीसीए से कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिल सका है.

पुलिस ने की सतर्क रहने की अपील

ज्वाइंट सीपी लॉ एंड ऑर्डर लखनऊ, उपेंद्र अग्रवाल ने बताया कि वेबसाइट फर्जी मिली है. BCCI व ICC की तरफ से मिली तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज होगा. फिलहाल जांच के लिए टीम गठित की गई है. इसके साथ ही लोगों से अपील है कि टिकट बुक करने से पहले उसकी सही से जांच कर ले. उसके बाद ही टिकट को बुक करें. ताकि जालसाजी का शिकार न हो सकें.

Also Read: UP News: दीपावली से पहले रोडवेज की बसों में महंगा हुआ बरेली-लखनऊ का सफर, जानें जेब कितनी करनी होगी ढीली?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें