21.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

किसान दिवस: सीएम योगी ने चौधरी चरण सिंह को किया याद, बोले- यूपी के अन्नदाताओं के खाते में 60 हजार करोड़ पहुंचे

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने किसानों के लिए महत्वपूर्ण बातें कहीं थी. उन्होंने लॉ की पढ़ाइ की. लेकिन, किसान और कृषि पृष्ठभूमि होने के नाते उनकी बहुत सारी मुद्दों पर स्पष्ट राय थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक किसान गरीब रहेगा, भारत अमीर नहीं हो सकता. ग्रामीण भारत ही असली भारत है.

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को पूर्व प्रधामंत्री चौधरी चरण की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने कहा कि अन्नदाता किसानों के कल्याण और ग्रामीण भारत के समग्र उत्थान के लिए वे आजीवन समर्पित रहे. सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार चौधरी साहब के सपनों को साकार करने के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध है. उन्होंने राजधानी में चौधरी चरण की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इस मौके पर उन्होंने ‘मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना’ के अंतर्गत 51 किसानों को ट्रैक्टर का वितरण एवं हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर किसान सम्मान दिवस-2023 पर आयोजित कृषकों, कृषि उद्यमियों, एफपीओ एवं कृषि वैज्ञानिकों के सम्मान समारोह में शिरकत की. उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं से आम आदमी और किसानों के जीवन में बदलाव की बात कही. सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से अन्नदाता किसानों के जीवन में व्यापक परिवर्तन करते हुए अब तक 15 किस्त उनके बैंक खातों में भेजी जा चुकी है. अकेले उत्तर प्रदेश में 2.61 करोड़ किसानों के खाते में 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि पहुंच चुकी है और ये बिना भेदभाव के पहुंच रही है.

ग्रामीण भारत ही असली भारत

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौधरी चरण सिंह ने किसानों के लिए महत्वपूर्ण बातें कहीं थी. उन्होंने लॉ की पढ़ाइ की. लेकिन, किसान और कृषि पृष्ठभूमि होने के नाते उनकी बहुत सारी मुद्दों पर स्पष्ट राय थी. मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक किसान गरीब रहेगा, भारत अमीर नहीं हो सकता. ग्रामीण भारत ही असली भारत है. भारतवर्ष की समृद्धि का मार्ग देश के खेत और खलिहान से होकर गुजरता है. जागरूक जनशक्ति ही सबसे बड़े लोकतंत्र का आधार है. इसके लिए उन्होंने कई कार्यक्रम रिफॉर्म करने की दिशा में आगे बढ़ाए.

Also Read: Poonch Attack: बच्चों को सेना में अफसर बनाने की हसरत के साथ शहीद हो गए लांस नायक करण, फरवरी में आना था गांव
चौधरी चरण सिंह ने किसानों के हित में किए कई काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिचौलियों द्वारा किसानों के शोषण को बंद करने के लिए मंडी बिल पारित कराने का कार्य हो, उत्तर प्रदेश में होर्डिंग अधिनियम को लेकर भूमिका हो या लघु सीमांत लघु श्रेणी के किसानों के साढ़े तीन एकड़ के भूखंड को भू राजस्व के भुगतान से छूट दिलवाने का मामला हो, काम के बदले अनाज कार्यक्रम की शुरुआत हो या फिर राष्ट्रीय कृषि ग्रामीण बैंक की स्थापना जैसे महत्वपूर्ण कार्य, चौधरी चरण सिंह ने इन्हें किसानों के हित में किया. उन्होंने किसानों को इन कार्यक्रमों से जोड़कर अन्नदाताओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन करने के अभियान को आगे बढ़ाया.

भाजपा सरकार ने किसान सम्मान दिवस की शुरुआत की

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 2001 में जब भारतीय जनता पार्टी की सरकार प्रदेश में कार्यरत थी, उस दौरान चौधरी चरण सिंह के इन सपनों को धरातल पर उतरने के लिए उनके जन्मदिन को किसान सम्मान दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय किया गया. आज यह अपनी नई ऊंचाइयों को प्राप्त कर रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौधरी चरण सिंह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे, अच्छे प्रशासक थे और एक महान किसान नेता भी थे. आज उनकी जयंती पर उनके स्मरण को नमन करते हुए मैं प्रदेश सरकार और प्रदेशवासियों की ओर से होने पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले नौ साढ़े नौ वर्षों के अंदर हमने बदलते हुए भारत को देखा है. पहली बार देश के अंदर इस बात को महसूस किया गया है कि किसान भी किसी सरकार के प्राथमिक एजेंडे का हिस्सा है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जो कार्यक्रम चल हैं वह हम सभी के सामने हैं.

अन्नदाता किसानों के हित में उठाए गए कई कदम

उन्होंने कहा कि किसानों की उपज को सुरक्षा की गारंटी देना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कार्यक्रम हो या प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, हर खेत तक पानी पहुंचे का प्रयास हो या अन्नदाता किसान को किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़े, इसके लिए लागत का डेढ़ गुना दाम उन्हें दिलाने की पहल को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अन्नदाता किसानों के हित में कई कदम उठाए गए हैं. आज किसानों को एमएसपी का लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि किसानों की उपज को सुरक्षा की गारंटी देना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का कार्यक्रम हो या प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, हर खेत तक पानी पहुंचे का प्रयास हो या अन्नदाता किसान को किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना पड़े, इसके लिए लागत का डेढ़ गुना दाम उन्हें दिलाने की पहल को, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अन्नदाता किसानों के हित में कई कदम उठाए गए हैं. आज किसानों को एमएसपी का लाभ मिल रहा है.

ढाई लाख गन्ना किसानों को भुगतान

उन्होंने कहा कि खेती को लाभकारी बनने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं. साढ़े छह साल में 2.55 लाख गन्ना किसानों को भुगतान किया जा चुका है. डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है. अब खेती घाटे का सौदा नहीं है.उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती और श्रीअन्न को बढ़ावा दिया जा रहा है. मोटा अनाज के माध्यम से किसानों को संवार रहे हैं. यहां के अन्न को दुनिया में पहुंचाया जा रहा है. किसान के हर सवाल का जवाब अब एप से देने जा रहे हैं. अब ड्रोन से खेत में दवा छिड़काव होगा. इस पर काम हो रहा है. मार्केट में दाम कम हैं तो उपज को वेयर हाउस में रखेंगे. इसे हर ब्लॉक में खुलवाने का प्रयास किया जा रहा है.

विकास दर नौ फीसदी तक पहुंची

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों के परिश्रम का परिणाम ही है कि विकास दर नौ फीसदी तक पहुंची है. इसे तीन गुना बढ़ाना है. इसके लिए हर तरह की खेती को बढ़ावा देना है. डीजल इंजन को सोलर देंगे. सब्सिडी बढ़ाएंगे. जंगली जानवरों से फसल को बचाने के लिए सोलर फेंसिंग करेंगे. गोवंश को आश्रय स्थल तक पहुंचाएंगे. हर गोवंश के लिए 1500 रुपए भी दिए जाएंगे. प्राकृतिक खेती का आधार गोवंश है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें