14.1 C
Ranchi
Friday, March 1, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ram Mandir: श्री राम मंदिर के नाम पर वसूला चंदा, एक भारतीय अमरीकी साइबर फ्रॉड गिरफ्तार

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं को श्री राम मंदिर के नाम से फर्जीवाड़े से बचने की सलाह दी है. वहीं पुलिस ने राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन (1930) पर कॉल करने और साइबर क्राइम को रोकने के लिए बनाए गए पोर्टल cybercrime.gov.in पर भी जाकर ऐसे लोगों की रिपोर्ट करने की सलाह दी गई है.

अयोध्या: अयोध्या धाम में 22 जनवरी को होने जा रही प्रभु श्री रामलला विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के दृष्टिगत साइबर ठग भी सक्रिय हो गए है. लोगों के पास रामजन्मभूमि के नाम पर चंदा देने, मुफ्त प्रसाद वितरण के लिए, वीआईपी पास एवं एंट्री पास देने के नाम पर फेक मैसेज भेजे जा रहे हैं् साइबर ठगों की इस सक्रियता को लेकर योगी सरकार ने भी एक्शन की तैयारी की है. पूरे प्रदेश के साथ ही खासतौर पर अयोध्या पुलिस को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. इसी क्रम में अयोध्या पुलिस ने एक भारतीय अमेरिकन नागरिक को गिरफ्तार कर जेल भेजा है.

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने किया आगाह

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सभी श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि साइबर ठग लोगों की आस्था का फायदा उठाकर कई तरीकों से झूठे मैसेज चला रहे हैं. इनमें राम मंदिर के नाम पर चंदा लेने के लिए फेक क्यूआर कोड भेजकर, आमजन को मुफ्त प्रसाद वितरित करने, राम मंदिर के दर्शन के लिए वीआईपी पास एवं एंट्री पास देने, राम मंदिर अयोध्या के नाम पर फेक वेबसाइट बनाकर लोगों को अपने जाल में फंसाया जा रहा है. ऐसे किसी भी अनजान व्यक्ति के कहने पर या अनजान व्यक्ति के द्वारा भेजे व्हाट्सएप मैसेज पर बिना सत्यापन के रिप्लाई नहीं करें. न ही बिना सत्यापन के किसी को चंदा दें.

Also Read: UP Breaking News Live: नाेएडा में युवक को बाइक से बांधकर घसीटा, मौत
अयोध्या पुलिस ने गिरफ्तार किया बड़ा साइबर ठग

अयोध्या पुलिस ने भी ऐसे मामलों को लेकर जन जागरूकता के लिए अभियान चलाया है. सीओ सिटी अयोध्या शैलेंद्र सिंह ने बताया कि एक व्यक्ति को राम मंदिर के नाम पर साइबर फ्रॉड करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है. इसके पास अमेरिकन नागरिकता भी है. आरोपी पर श्रीराम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा का प्रसाद वेबसाइट व सोशल मीडिया के माध्यम से भारतीय मूल के नागरिकों को 51 रूपए और अन्य देश के नागरिकों को 11 डालर में होम डिलिवरी करने. प्रसाद के अलावा श्रीराम प्रिंटेड टी-शर्ट, श्रीराम नाम की चरण पादुका, श्रीराम नाम के झंडे, गमछा, श्री राम प्रिंटेड सिल्वर क्वाइन व अन्य वस्तुएं देने का झांसा देकर 16 लाख से ज्यादा लोगों को ठगने का मामला दर्ज किया गया है. इन लोगों से ऑनलाइन आर्डर के माध्यम से करीब 10.5 करोड़ रुपए की ठगी/ धोखाधड़ी की गई थी.

भ्रामक मैसेज आने पर यहां करें रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि अगर किसी के पास भी कोई ऐसा कॉल या मैसेज आता है तो आप झांसे में न आए और राष्ट्रीय साइबर हेल्पलाइन (1930) पर कॉल करके इसकी जानकारी दें. जिससे इन ठगों को पकड़ा जा सके. इसके साथ ही आप साइबर क्राइम को रोकने के लिए बनाए गए पोर्टल cybercrime.gov.in पर भी जाकर ऐसे लोगों की रिपोर्ट कर सकते हैं.

Also Read: Ram Mandir Pran Pratishtha: श्री राम 114 कलश के जल से करेंगे स्नान, प्राण प्रतिष्ठा का एक दिन शेष

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें