26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP News: आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मिलेगा हॉट कुक्ड मील, सीएम योगी ने अयोध्या से की शुरुआत

यूपी के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों को गर्म पका भोजन मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को आयोध्या से इस योजना का शुभारंभ किया.

लखनऊ: सीएम योगी आदित्यनाथ ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत 03 से 06 वर्ष के बच्चों को गर्म पका भोजन (हॉट कुक्ड मील) देने की योजना का शुक्रवार को शुभारंभ किया. अब प्रदेश के सभी 75 जिलों में आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को गर्म पका भोजन (Hot Cooked Meal) मिलेगा. इसके अलावा ₹403 करोड़ की लागत से 35 जनपदों में 3,401 आंगनबाड़ी केंद्रों का भी सीएम ने शिलान्यास किया.

सीएम योगी ने इस मौके पर कहा कि रामलला 500 वर्षों के बाद 22 जनवरी 2024 को अपने स्वयं के मंदिर में विराजमान होंगे. अपने मंदिर में विराजमान होने से पूर्व एक बहुत शुभ कार्यक्रम की शुरुआत अयोध्या से हो रही है. इसमें सभी जिलों में मिड डे मील की तर्ज पर अलग-अलग मेनू के आधार पर अलग-अलग दिन देने की योजना की शुरुआत हो रही है. प्रदेश में किशोरी बालिकाओं, गर्भवती व धात्री महिलाओं के लिये भी कई तरह के कार्यक्रम लागू हो रहे हैं, उनका अपग्रेडेशन भी किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को पोषण भी पढ़ाई भी किट उपलब्ध करायी गयी है. आंगनबाड़ी केंद्र के लाभार्थियों को पोषण थाली का वितरण किया गया है. यह सभी कार्यक्रम प्रदेश के अंदर पीएम मोदी की मंशा के अनुरूप सुपोषित और स्वस्थ भारत एक सशक्त भारत बनेगा. उस सशक्त भारत की नींव रखने के लिये महिला बाल विकास और बेसिक शिक्षा विभाग एक साथ कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है.

80 लाख बच्चों को मिलेगा फायदा

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में 1.90 हजार आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है जिसमें दो करोड़ लाभार्थी पंजीकृत हैं. छह तरीके की योजनाएं चल रही हैं. इन सभी योजनाओं को ध्यान में रखकर यह पहली बार प्रदेश में हो रहा है 3 से 6 वर्ष के 80 लाख बच्चों को हॉट कुक्ड मील उपलब्ध कराया जा रहा है. मेरा सौभाग्य है कि रामलाल के विराजमान होने से पहले मुझे यह मौका मिला है कि इन बच्चों को इस योजना से जोड़ा है. इससे मुझे खुशी की अनुभूति हो रही है, क्योंकि बच्चे भगवान के रूप में होते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कान्हा को द्वापर युग में यशोदा मैया ने बचपन में पाला होगा. आज आपको ऐसे सैकड़ों कान्हाओं की सेवा, पोषण, स्वस्थ रखने का, सशक्त भारत की आधारशिला को मजबूत रखने का सौभाग्य मिला है. इसे हम सब को एक अवसर मानना चाहिए. इस मौके को ईश्वर से मिले मौके का लाभ लेकर इस कार्यक्रम को सफलता की नई ऊंचाइयों तक पहुंचाना चाहिए.

Also Read: PM Modi Mathura Visit Photo: पीएम मोदी ने कहा-राम मंदिर की तिथि आई, अब श्रीकृष्ण के होंगे दिव्य दर्शन
पोषाहार योजनाओं से बच्चों का स्वास्थ्य सुधरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले पोषाहार की योजनाओं पर बहुत से प्रश्न खड़े होते थे. बीते 6-7 साल में बच्चों में एनीमिया के स्तर में सुधार हुआ है, अल्प वजन, लंबाई और वजन के मामलों में काफी सुधार देखने को मिला है. शिशु मृत्यु दर में भी कमी आई है. इसमें अभी काफी सुधार की गुंजाइश है, इसके लिए हमें निरंतर कार्य करना होगा. स्वस्थ बालक केवल महिला बाल विकास विभाग की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि पंचायती राज और नगर विकास विभाग को भी इससे जुड़ना चाहिए.

अयोध्या पुलिस लाइन में बनेंगे 12-12 मंजिले दो भवन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में पुलिसकर्मियों के रहने के लिए 12-12 मंजिल के दो भवनों का लोकार्पण किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले भवनों का निर्माण कराया जा रहा है. इसके अलावा सभी थानों में भी पुलिसकर्मियों के रहने के लिए अच्छे बैरकों का निर्माण कराना सरकार की प्राथमिकता है. पुलिस कर्मियों को बेहतरीन सुविधा देने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इससे पहले कथा पार्क हेलीपैड से सीधे‌ हनुमानगढ़ी पहुंचे. वहां हनुमानजी का दर्शन पूजन किया. उसके बाद श्रीराम लला के दर्शन-पूजन किये. मुख्यमंत्री ने राम मंदिर निर्माण की प्रगति की जानकारी ली. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्यों ने मुख्यमंत्री को मंदिर निर्माण से जुड़ी जानकारी दी.

सीएम ने अपने हाथों से बच्चों को परोसा भोजन

मुख्यमंत्री ने पुलिस लाइन के कंपोजिट विद्यालय की कक्षाओं में जाकर बच्चों से मुलाकात की और उनसे पढ़ाई, स्कूल ड्रेस आदि की जानकारी ली. उन्होंने अपने हाथों से स्कूली बच्चों को भोजन भी परोसा. इसके अलावा आंगनवाड़ी केंद्रों में हॉट कुक्ड मील योजना से संबंधित लघु फिल्म देखी. कार्यक्रम में महिला कल्याण बाल विकास और पुष्टाहार विकास मंत्री बेबी रानी मौर्या, बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह, राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला, सांसद लल्लू सिंह, महापौर गिरीश पति त्रिपाठी, जिला पंचायत अध्यक्ष रोली सिंह, विधायक वेद प्रकाश गुप्ता, रामचंद्र यादव, अमित सिंह, महिला बाल विकास विभाग की प्रमुख सचिव बीना कुमारी मीना, मुख्यमंत्री के सलाहकार अवनीश अवस्थी मौजूद थे.

Also Read: Agra News: पैतृक गांव में होगा शहीद शुभम गुप्ता का अंतिम संस्कार, कैबिनेट मंत्री ने सौंपा सहायता राशि का चेक

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें