18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeउत्तर प्रदेशआगराUP Earthquake : यूपी में भूकंप का बहुत तकड़ा झटका, आधी रात को डर से दहले लोग जान बचाने...

UP Earthquake : यूपी में भूकंप का बहुत तकड़ा झटका, आधी रात को डर से दहले लोग जान बचाने के लिए घर से बाहर दौड़े

नेपाल में 6.4 तीव्रता का भूकंप आने के बाद यूपी में भी इसके तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र बिंदु लखनऊ से 161 किमी दूर नेपाल बताया जा रहा है. भूकंप की डैप्थ (DEPTH) दस किमी बताई जा रही है. भूकंप का समय शुक्रवार तीन नवंबर को रात 11 बजकर 32 मिनट और 54 वें सेकेंड पर बताया जा रहा है.

Earthquake: उत्तर प्रदेश में भूकंप के भारी झटके महसूस किए गए हैं. अलग- अलग शहरों में इसकी तीव्रता अलग- अलग रही. भूकंप का केंद्र बिंदु लखनऊ से 161 किमी दूर नेपाल बताया जा रहा है. भूकंप की डैप्थ (DEPTH) दस किमी बताई जा रही है. भूकंप का समय शुक्रवार तीन नवंबर को रात 11 बजकर 32 मिनट और 54 वें सेकेंड पर बताया जा रहा है. लखनऊ के लोगों के लिए 11 बजकर 32 मिनट पर 1 घन्टा चालीस मिनट का अलर्ट आया. भूकंप के झटके नोएडा , गाजियाबाद , लखनऊ , प्रयागराज., वाराणसी , गोरखपुर , शाहजहांपुर , कन्नौज सहित उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में करीब 40 सेकंड तक महसूस किए गए. विशेषज्ञ के अनुसार जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई सूचना नहीं है. पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं. जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है. भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से होती है. इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. रिक्टर स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है. भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है. भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे मापा जाता है. इसी तीव्रता से भूकंप के झटके की भयावहता का अंदाजा होता है.

Undefined
Up earthquake : यूपी में भूकंप का बहुत तकड़ा झटका, आधी रात को डर से दहले लोग जान बचाने के लिए घर से बाहर दौड़े 6

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि शुक्रवार रात नेपाल में 6.4 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया. झटके सहित उत्तर भारत में भी महसूस किए गए, लेकिन स्थानीय अधिकारियों के पास किसी के घायल होने या गंभीर क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है. एनसीएस ने कहा कि भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किमी की गहराई पर था. एक महीने में यह तीसरी बार है जब नेपाल में तेज भूकंप आया है. नवंबर 2022 में छह लोगों की मौत हो गई जब जुमला से ज्यादा दूर डोटी जिले में 5.6 तीव्रता का भूकंप आया था. 2015 में लगभग 9,000 लोग मारे गए जब नेपाल में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें पांच लाख से अधिक घर नष्ट हो गए थे. यूपी में 15 अक्टूबर को तेज झटके महसूस किए गए थे, इसके कुछ दिन पहले 3 अक्टूबर को भी ऐसे ही तेज झटके महसूस किए गए थे. शुक्रवार की रात को भूकंप के तेज झटके महसूस होने पर लोगों ने सोशल मीडिया पर यूपी के विभिन्न शहरों में भूकंप महसूस होने की सूचना दी.

Undefined
Up earthquake : यूपी में भूकंप का बहुत तकड़ा झटका, आधी रात को डर से दहले लोग जान बचाने के लिए घर से बाहर दौड़े 7
मैं बैठकर पढ़ाई कर रहा था , अचानक से कुर्सी हिली, लगा कि कुर्सी के नीचे कुछ है. फिर बॉटल का पानी हिला , तब तक ग्रुप में मैसेज आए कि भूकंप आ गया है. इसके बाद किताब वहीं छोड़कर घर से बाहर दौड़ लगा दी.
बैंकर सागर , कन्नौज (यूपी)
पहले तो लगा कि यह स्पांडिलाइटिस का अटैक है : राकेश श्रीवास्तव
Undefined
Up earthquake : यूपी में भूकंप का बहुत तकड़ा झटका, आधी रात को डर से दहले लोग जान बचाने के लिए घर से बाहर दौड़े 8

गोमती नगर लखनऊ निवासी राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि वह अपने घर पर सोने के पहले एक किताब पढ़ रहे थे. अचानक से उनको चक्कर सा लगा. पहले तो लगा कि यह स्पांडिलाइटिस का अटैक है, परंतु तुरंत ही आभास हुआ कि नहीं कुछ गड़बड़ है. फिर एकाएक लगा कि यह तो भूकंप है. वह तुरंत पर्स और मोबाइल लेकर पत्नी के संग नीचे खुले में आ गये. वह भगवान को धन्यवाद देते हैं कि ईश्वर की कृपा से सब लोग सुरक्षित हैं.

बेड तक हिल रहा था…  पहली बार इतनी तेज भूकंप महसूस किया : नेहा
Undefined
Up earthquake : यूपी में भूकंप का बहुत तकड़ा झटका, आधी रात को डर से दहले लोग जान बचाने के लिए घर से बाहर दौड़े 9

नेहा अग्रवाल जो कि लेखक और सोशल एक्टिविस्ट हैं ने “प्रभात खबर ” को बताया कि रात 11.31 बजे के करीब अचानक से फोन से तेज आवाज सुनाई दी. देखा तो भूकंप को लेकर अलर्ट करने वाला एक नोटिफिकेशन था. जब तक हम उसको समझ पाते… ऐसा लगा कि पैर बहुत तेज झनझना रहा हो. पिछले पच्चीस दिनों से बीमार होने के कारण पहला ख्याल यही आया कि बीमारी से चक्कर आया है, फिर समझ आया कि बेड हिल रहा…फेसबुक पर पोस्ट की तो सबके लगभग सभी के यही अनुभव थे.. जिन्दगी में पहली बार इतनी तेज भूकंप महसूस किया है.

ईक्यू पैरामीटर्स 
  • एम: 6.4

  • दिनांक: 03/11/2023

  • समय: 23:32:54 IST

  • अक्षांश: 28.84 एन

  • लम्बाई: 82.19 ई

  • गहराई: 10 किमी

  • क्षेत्र: नेपाल

Undefined
Up earthquake : यूपी में भूकंप का बहुत तकड़ा झटका, आधी रात को डर से दहले लोग जान बचाने के लिए घर से बाहर दौड़े 10
लोग बोले,  पहला झटका धीमा था, दूसरे ने तो धरती ही हिला दी

नागराज पांडेय बताते हैं कि दो झटके लगे. पहला धीमा था, दूसरे ने तो धरती को ही हिला दिया. दोपहर भी दो बजकर चौवन मिनट के करीब आया था. मोहित सिंह ने बताया कि लखीमपुर खीरी में भी 11:32 के आसपास महसूस किये गये भूकंप के तेज झटके,डर के कारण लोग घरो से बाहर निकले. रितिका रस्तोगी ने लोगों को एलर्ट करने के लिए चेतावनी मैसेज को साझा किया. अवंतिका सिंह, नीरज, आदित्य ने भूकंप को झटके महसूस किए. महादेव विनय सिंह के अलावा अयोध्या निवासी अंश, कुशीनगर निवासी नीरज ने भी अपने- अपने शहरों में भूकंप आने की जानकारी दी. मोहित गुप्ता, कमल द्विवेदी और संतोष पांडे के शब्द थे ” बहुत तकड़ा झटका” लगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें