20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP में मिशन 2019 को फतह करने निकले PM नरेंद्र मोदी, अमित शाह कर चुके हैं दौरा

लखनऊ : मिशन 2019 को फतह करने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के लगातार दौरे पर हैं. वह जनता से संवाद स्थापित कर केंद्र सरकार की उपलब्धियों को जनता को बतायेंगे और विपक्षी दलों को कठघरे में खड़ा करेंगे. मोदी जुलाई महीने में चार बार प्रदेश के दौरे […]

लखनऊ : मिशन 2019 को फतह करने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के लगातार दौरे पर हैं. वह जनता से संवाद स्थापित कर केंद्र सरकार की उपलब्धियों को जनता को बतायेंगे और विपक्षी दलों को कठघरे में खड़ा करेंगे. मोदी जुलाई महीने में चार बार प्रदेश के दौरे पर होंगे. अकसर राजनीति में कहा जाता है कि दिल्ली दरबार का रास्ता यूपी से होकर जाता है. 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की 80 सीटों में से 71 सीटें अपने नाम की थी और 2 सीटें उसकी सहयोगी अपना दल ने जीती थी.

हाल ही में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रदेश के सभी क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से मिलकर नब्ज टटोली. कार्यकर्ताओं से मिले फीडबैक को लेकर शाह ने सांसदों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि जो जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरेगा, उसका टिकट काटा जायेगा. लिहाजा शाह के दौर के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य के दौरे पर हैं.

पिछले महीने मोदी ने संत कबीर नगर के मगहर का दौरा किया था और वह कबीर के मजार पर भी गये थे. भाजपा अच्छी तरह से जानती है कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्ष एक हो सकता है खास तौर से सपा और बसपा. हालांकि अभी तक गठबंधन नहीं बन पाया है. लेकिन जिस तरह से प्रदेश में हुए तीन उपचुनाव में बसपा ने सपा को समर्थन दिया और सपा सीटें जीतने में कामयाब रही. उसको देखते हुए भाजपा ने तैयारियों अभी से शुरू कर दी हैं.

मोदी को बखूबी पता है कि यूपी में भाजपा की सीटें ज्यादा घटी तो दिल्ली में बढ़ना मुश्किल हो सकता है. इसलिए विपक्ष के आक्रामक होने से पहले ही मोदी ने खुद यूपी में चुनावी दिशा तय करने का बीड़ा उठा लिया है. वह भी अपनी विकास की नीतियों के जरिए. नरेंद्र मोदी 14 जुलाई को आजमगढ़, 15 को वाराणसी, 21 को शाहजहांपुर व 29 जुलाई को लखनऊ के दौरे पर होंगे. मोदी के पहले चरण के दौरे में सबसे ज्यादा भागीदारी भी पूर्वांचल की है. मोदी अपने संसदीय क्षेत्र बनारस के साथ ही आजमगढ़, मीरजापुर भी जायेंगे.

बनारस में वह 100 करोड़ से ज्यादा की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे तो सपा संरक्षक और सांसद मुलायम के गढ़ आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे, जो प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन लोकसभा सीटों से सीधा जुड़ा हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में जब फसल बीमा योजना शुरू की थी तो उस वक्त उन्होंने रूहेलखंड के बरेली में किसान रैली की थी. लेकिन वहीं अब खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाने के बाद फिर बरेली के बगल के जिले शाहजहांपुर को चुना है. जहां वह 21 जुलाई को रैली करेंगे.

इसका मतलब साफ है कि मोदी बरेली मंडल के साथ ही अवध क्षेत्र को भी अपनी इस रैली से जोड़ना चाहते हैं. वहीं 29 जुलाई को मोदी लखनऊ में अपनी बहुप्रचारित योजनाओं को भी जनता तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे. सूत्रों का कहना कि पूर्वी और मध्य प्रदेश को साधने के बाद मोदी पश्चिम उत्तर प्रदेश का दौरा भी करेंगे और फिर उसके बाद बुंदेलखंड जायेंगे. जाहिर है अपने इस यूपी दौरे में मोदी ने विपक्ष की जाति की राजनीति के जवाब में अपनी विकास की नीति को जनता तक पहुंचाने की पहल शुरू कर दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें