31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने SSB जवानों के परिवारों को सौंपे मकान

लखनऊ : सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की प्रशंसा करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि इनकी जितनी भी प्रशंसा की जाये, वह कम है. क्योंकि, इन जवानों ने न केवल कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है, बल्कि नक्सलवादी क्षेत्रों में भी बहुत अच्छा काम किया है. सशस्त्र […]

लखनऊ : सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की प्रशंसा करते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि इनकी जितनी भी प्रशंसा की जाये, वह कम है. क्योंकि, इन जवानों ने न केवल कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है, बल्कि नक्सलवादी क्षेत्रों में भी बहुत अच्छा काम किया है. सशस्त्र सीमा बल लखनऊ के पारिवारिक आवासीय परिसर का उद्घाटन सोमवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किया. सशस्त्र सीमा बल के नवनिर्मित पृथक पारिवारिक आवासीय परिसर बल के उन जवानों एवं अधिकारियों के परिवार के लिए बनाया गया है, जिनके घर के मुखिया सुदूर भारत नेपाल-भूटान सीमा और देश में अन्यत्र आंतरिक सुरक्षा के लिए तैनात है. इस पृथक पारिवारिक आवासीय परिसर में 415 आवास कुल 3.06 एकड़ भूमि पर बनाये गये हैं. सिंह ने सशस्त्र सीमा बल के कुछ जवानों एवं अधिकारियों को प्रतीकात्मक तौर पर उनके परिवारों के रहने हेतु चाबी भी प्रदान की.

इस अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा सशस्त्र सीमा बल अपने ‘सेवा सुरक्षा बंधुत्व’ के आदर्शों पर चलते हुए एवं अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी लगन व निष्ठा से करते हुए बल का नाम रोशन करते रहेंगे. उन्होंने कहा कि सशस्त्र सीमा बल अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. इन जवानों को भी जितनी भी सुविधा दी जाये वह कम है. सरकार अपनी तरफ से पूरी कोशिश करती है, जितना हो सके हम अपने जवानों के लिए करें. उन्होंने कहा कि आतंकवादी वारदातें होती हैं और आतंकियों से लड़ने का काम यही जवान करते हैं. सेना के जवान और हमारे अर्ध सैनिक बल के जवान मिल कर बहादुरी से काम करते हैं. कश्मीर में हमारी सेना के जवानों और सशस्त्र सेना बल के जवानों ने आतंकवादियों से लड़ने में जबरदस्त कामयाबी हासिल की है. उन्होंने कहा कि पहले कितनी बड़ी संख्या में जिले नक्सलवादियों से प्रभावित थे, लेकिन हमारे सशस्त्र सेना के जवानों ने इनका प्रभाव काफी हद तक कम करने में कामयाबी हासिल की है.

सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक अर्चना रामासुंदरम ने कहा कि सशस्त्र सीमा बल कुल 11 राज्यों के प्रमुख शहरों में पृथक पारिवारिक आवासीय परिसर का निर्माण कर रहा है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में इसका निर्माण सर्वप्रथम किया गया है, जबकि अन्य राज्य के प्रमुख शहरों में जिनमें दिल्ली, पटना, सिलीगुड़ी, गुवाहाटी, देहरादून, भोपाल, बेंगलुरु, रांची, जामनगर तथा जयपुर में इसका कार्य बहुत ही तीव्र गति से किया जा रहा है और जल्द ही अन्य शहरों में भी इसका कार्य पूर्ण हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें